उरी हमले में शामिल दो पाकिस्तानीे ‘‘गाइड’’ एनआईए की हिरासत में

Wednesday, Sep 28, 2016 - 08:07 PM (IST)

जम्मू/ नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर के उरी में सैन्य शिविर पर हमला करने वाले जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों की घुसपैठ में कथित रूप से मदद करने वाले पीआेके के दो ‘‘गाइड’’ को एनआईए ने आज 10 दिन की हिरासत में ले लिया। पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर (पीआेके) के मुजफ्फराबाद निवासियों फैसल हुसैन अवान और एहसान खुर्शीद को आज जम्मू में विशेष अदालत में पेश किया गया। 

अदालत ने दोनों को एनआईए की हिरासत में भेज दिया। हिरासत मिलने के बाद दोनों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लाया गया जहा विभिन्न सुरक्षा एजेंंसियों की संयुक्त टीम उनसे पूछताछ करेगी और उनके कई वैज्ञानिक परीक्षण भी होंगे। दावा किया गया है कि प्राथमिक पूछताछ के दौरान दोनों ने जैश-ए-मोहम्मद के चार सदस्योंं की घुसपैठ में मदद करना स्वीकार किया है। 

इन्हीं आतंकवादियों ने उरी में सैन्य शिविर पर हमला किया था। जवाबी कार्रवाई के दौरान उरी मेंं मारे गए चार आतंकवादियों की तस्वीरेंं दिखाए जाने पर, आरोपी फैसल हुसैन अवान ने उनमें से एक की पहचान हाफिज अहमद के रूप में बताई, जो पीआेके में मुजफ्फराबाद के धारबंद गांव का निवासी था। बीएसएफ और सेना ने एक संयुक्त अभियान के दौरान इन दोनोंं को गिरफ्तार किया था। दोनों पिछले शनिवार को उरी के गवालता गांव के ‘अंगूर पोस्ट’ से भारत में घुसपैठ का प्रयास कर रहे थे। चूंकि दोनों पीआेके निवासी हैं, सैन्य अधिकारियों ने यह जानने के लिए उनसे पूछताछ की कि क्या उन्हें उरी हमले के बारे में कोई जानकारी है। 

18 सितंबर को उरी के सैन्य शिविर पर हुए हमले में सेना के 18 जवान मारे गए थे। सूत्रों ने कहा, शुरुआत में दोनोंं ने कहा कि वे अनजाने में भारत में प्रवेश कर गए थे, लेकिन दावा किया जा रहा है कि आगे की पूछताछ में उन्होंने उरी हमलावरों की घुसपैठ में मदद करने की बात स्वीकार की और हमले में शामिल एक आतंकवादी की पहचान में भी मदद की है। 

Advertising