अमरनाथ यात्रा की तेज हुई तैयारियां, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के आदेश

Monday, May 22, 2017 - 01:33 PM (IST)

पहलगाम : 29 जून से शुरू होने जा रही श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियां तेज हो गई हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीबी व्यास ने डीजीपी को असेस कंट्रोल गेट तथा चंदनबाड़ी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सिर्फ पंजीकृत यात्रियों और सेवादारों को ही अमरनाथ यात्रा पर जाने की इजाजत दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक इस बार यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।

 


चिकित्सा केंद्रों पर की गई पर्याप्त स्टाफ की तैनाती
श्रीनगर में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए शनिवार को मुख्य सचिव ने यात्रा संबंधी कई दिशा निर्देश जारी किए। इस खास बैठक में यात्रा ट्रैक के अपग्रेडेशन, पारंपरिक बालटाल और पहलगाम रूट पर बर्फ हटाने, बिजली, पानी की व्यवस्था एमआरटीएस की नियुक्ति, पहलगाम और सोनमर्ग में सफाई व्यवस्था, असेस कंट्रोल, सुरक्षा और चिकित्सा सेवाओं पर चर्चा की गई। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि बेस अस्पताल, मेडिकल सेंटर और इमरजेंसी सेंटर पर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। इसके अलावा मुख्य सचिव ने यात्रियों की बेहतर सेहत के लिए चिकित्सा केंद्रों पर पर्याप्त चिकित्सा स्टाफ की तैनाती को भी सुनिश्चित किया।

 

उल्लेखनीय है कि जम्मू से पहलगाम का सफर 315 किलोमीटर का है जिसमें पहला पड़ाव 6 किलोमीटर की दूरी चंदनबाड़ी में पड़ता है। इसको पार करते हुए शेषनाग, पंचतरणी से होते हुए पवित्र गुफा तक पहुंचा जाता है, लेकिन बारिश के सामय में यह मार्ग काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

Advertising