अब हर जिले में एक मॉडल पार्क बनाएगी सरकार

Friday, Jun 08, 2018 - 10:39 AM (IST)

जम्मू/श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर की सरकार राज्य के प्रत्येक जिले में एक मॉडल पार्क विकसित करेगी। मॉडल पार्क को लेकर सैरीकल्चर, आपदा प्रबंधन, राहत पुनर्वास व पुनर्निर्माण मंत्री जावेद मुस्तफा मीर ने सैरीकल्चर व संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्री ने बैठक में नए पार्कों के विकास और राज्य में मौजूद पार्कों के उन्नयन, सुंदरता व रख-रखाव का जायजा लिया। मंत्री ने विभाग के प्रयासों की सराहना की, जिसके कारण सैरीकल्चर विभाग द्वारा बनाए गए एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन श्रीनगर को विश्व रिकॉर्ड पुस्तक में शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में एक मॉडल पार्क आधुनिक लाइनों पर विकसित किया जाएगा, जहां जिम, बच्चों के मनोरंजन, वॉकर पाथ आदि सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को भूमि और इसके लिए डी.पी.आर. तैयार करने का निर्देश दिया। मीर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जम्मू संभाग में 14 पार्कों के विकास, उन्नयन और रख-रखाव की प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें सौर पार्क रियासी, कठुआ में बनी, साम्बा पब्लिक पार्क, पब्लिक पार्क डोडा, बटोत पार्क के अलावा राजौरी में 4 पार्क शामिल हैं। निदेशक ने मंत्री को बताया कि जमीन का हस्तांतरण हो रहा है। इसी तरह निदेशक सैरीकल्चर कश्मीर मथरा मासूम ने कश्मीर संभाग में ए.टी.आर. के बारे में मंत्री को बताया।

उन्होंने कहा कि कोकरनाग में हिल व्यू पार्क  के लिए भूमि हस्तांतरण के मामले को संबंधित अधिकारियों के साथ उठाया गया है। मासूम ने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धताओं पर उठाई गई 12 परियोजनाओं में से 8 परियोजनाएं सितम्बर, 2018 तक पूरी की जाएंगी। बैठक में आयुक्त/सचिव वन सौरभ भगत, सचिव सैरीकल्चर और डी.एम.आर.आर.आर. तलत परवेज, निदेशक कृषि कश्मीर अल्ताफ  अंद्राबी, निदेशक बागवानी कश्मीर एम.ए. कादरी, निदेशक सैरीकल्चर जम्मू बबीला रकवाल, निदेशक (पी.एल.जी.) पी.डी. व एम.डी. तारिक अहमद, एम.डी. जे.के.एच.पी.एम.सी. सैयद अब्दुल कासिम के अलावा वन, पर्यटन, कृषि, आर.के.वी.वाई., स्कॉस्ट और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

kirti

Advertising