NIA ने नगरोटा हमले की जांच की शुरू, आतंकियों के शवों को फिर किया अस्पताल में शिफ्ट

Sunday, Feb 02, 2020 - 03:05 PM (IST)

जम्मू(निश्चय): नगरोटा आतंकी हमले की जांच शुरू करते हुए एन.आई.ए. की टीम ने घटनास्थल पहुंचकर काम शुरू कर दिया है। हमले में मारे गए आतंकियों के शव को शनिवार को पोस्टमार्टम के बाद दफनाने के लिए भेज दिया गया था, परंतु कुछ ही समय के बाद शवों को वापस जी.एम.सी. के शवगृह में लाया गया। वहीं गिरफ्तार किए ट्रक चालक समीर डार, कंडक्टर आसिफ मलिक व आतंकवादी समूह के अन्य सक्रिय सदस्य से पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर पुलिस के एक दल और बम निरोधक दस्ते ने कार्रवाई की और आर.डी.एक्स., ग्रेनेड तथा अन्य सामान से फिट किए गए आई.ई.डी. को निष्क्रिय कर दिया। यह आई.ई.डी. जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नगरोटा में एक होर्डिंग के नीचे रखा गया था।



वहीं एन.आई.ए. की टीम नगरोटा थाने भी पहुंची और पकड़े गए आतंकियों के 3 मददगारों से पूछताछ की। बता दें कि शुक्रवार को नगरोटा में हुई आतंकी मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया था और उनके 3 मददगारों को हिरासत में लिया था। पुलिस व अन्य सुरक्षा एजैंसियां अपने स्तर पर मामले की जांच कर रही हैं। एन.आई.ए. ने जांच शुरू कर दी है। सूत्रों की मानें तो शवों को लेकर जा रही टीम को जाचं अधिकारियों ने शवों को वापस जी.एम.सी. लाने के निर्देश दिए थे। वहीं जम्मू में जैश-ए-मोहम्मद के उस आतंकवादी का पता लगाने की कोशिश की जा रही है, जिसने सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए आई.ई.डी. लगाया था।



आई.जी. ने घायल पुलिस कर्मी का हाल पूछा: नगरोटा मुठभेड़ में घायल पुलिस कर्मी का हाल पूछने शनिवार को आई.जी. जम्मू मुकेश सिंह अस्पताल पहुंचे। उन्होंने काफी देर जवान व उसके परिजनों से बात की। इस दौरान आई.जी. जम्मू ने घायल पुलिस कर्मी भूम राज को मौके पर 25000 रुपए नकद, बहादुरी के लिए प्रशंसा पत्र भी दिया।
 
समीर पहले भी आतंकियों को पहुंचा चुका है कश्मीर: नगरोटा आतंकी हमले में शामिल समीर डार से की जा रही गहन पूछताछ में कई अहम खुलासे हुए हैं। पूछताछ में यह पता चला है कि वे पहले भी सांबा और कठुआ बार्डर से आतंकियों को लाकर कश्मीर पहुंचाने में सफल रहा है। सूत्रों की मानें तो जांच में पता चला है कि अब तक वह 20 से अधिक आतंकियों को इसी तरह ट्रक में छिपा कर श्रीनगर पहुंचा चुका है।



आतंकवादियों के गिरफ्तार हैंडलर व सक्रिय सदस्य से पूछताछ जारी: अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों के हैंडलर समीर डार, सरताज अहमद मंटू और आसिफ मलिक समेत उनके सक्रिय सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है व पूछताछ के लिए सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है। सभी पुलवामा के ककपोरा के रहने वाले हैं।  
    
रहमबल व ऊधमपुर से 5 और ट्रक चालक हिरासत में: अधिकारियों ने बताया कि पुलिस और सुरक्षाबलों ने गत रात रहमबल व ऊधमपुर से 5 और ट्रक चालकों को हिरासत में लिया है। उनमें से 2 ने समीर डार को फोन किया था, लेकिन अपराध में उन सभी की संलिप्तता की जांच की जा रही है।

rajesh kumar

Advertising