''एवलांच मैन'' हैं मोहम्मद इलियास, सेना से रिटायर होने के बाद भी दे रहें सेवाएं

Sunday, Dec 08, 2019 - 07:25 PM (IST)

श्रीनगर: भारतीय सेना के पूर्व सैनिक सुबेदार मोहम्मद इलियास सेना से रिटायर होेने के बाद भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। दरअसल, मोहम्मद इलियास को 'एवलांच मैन' के नाम से जाना जाता है। जहां कहीं भी बर्फीली चोटियों पर हिमस्खलन होता है वहां इलियास को मदद के लिए बुलाया जाता है। कहते है न आदमी रिटायर अपने मन से होता है शरीर से नहीं, हौसलां हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता।



बता दें कि इस जाबांज योद्घा ने सेना और जैकलाई का नाम तो रोशन किया ही है अब रिटायर होने के बाद अपना काम जारी रखे हुए हैं। नौकरी के दौरान इलियास को 2 सेना पदक के सहित 7 पदकों के साथ सम्मानित किया जा चुका है। कुपवाड़ा जिले में 3 दिसंबर को जब नियंत्रण रेखा के पास तंगधार सेक्टर में भारतीय सेना की ईगल पोस्ट पर भारी हिमस्खलन हुआ था उसमें सेना के 4 सैनिक दब गए थे। ऐसे में मोहम्मद इलियास ने वहां फंसे 4 जवानों में से एक को जिंदा बचाने और बाकियो को बर्फ से निकालने में रेस्क्यू टीम की मदद की थी।

मोहम्मद इलियस ने का कहना है कि मेरे पास स्पेशल ट्रेनिंग है। मेरी ट्रेनिंग का अगर किसी को फायदा मिलता है तो मैं खुद को खुश किस्मत समझता हूं। किसी के पास कोई ट्रेनिंग हो तो उसका दूसरे को फायदा होना चाहिए। हौसले बुलंद हों तो कोई काम मुश्किल नहीं होता. काम करते रहना चाहिए तो बुढ़ापा नहीं आता. रिटायर इंसान मन से होता है, शरीर से नहीं।



जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल केजे ढिल्लन ने कहा उनकी विशेषता हिमस्खलन में लोगों को बचा रही है। उन्होंने हाईएल्टीट्यूड वॉरफेयर स्कूल में दो बार सेवा की है और दो सेना मेडल और पांच प्रमुख स्टाफ कार्ड हासिल किए हैं। आज भी जब टंगडार में हिस्खलन होने से जाट रेजमेंट के 2 जवान फंसे थे तो मोहम्मद इलियास ने रिटायर होने के बावजूद वहां पर आकर अपनी मेहनत से एक जवान की जान बचाई और बाक़ी को निकलने में मदद की। 

 

rajesh kumar

Advertising