महबूबा ने अलगाववादियों से कहा-केंद्र के वार्ता प्रस्ताव को स्वीकार करें

Tuesday, Jun 12, 2018 - 10:05 AM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अलगाववादियों से कहा कि वह केंद्र के वार्ता प्रस्ताव के ‘ सुनहरे अवसर’ को हाथ से नहीं जाने दें और इसे स्वीकार करें। उन्होंने कहा कि सभी का ऐसा मानना है कि राज्य के हालात एक राजनीतिक मुद्दा है और इसे सेना की मदद से नहीं सुलझाया जा सकता। महबूबा ने कहा कि रमजान के दौरान संघर्षविराम के बाद केंद्र का वार्ता का जो प्रस्ताव है, वह राजनीतिक प्रक्रिया के प्रारंभ होने का संकेत देता है।

मुझे यह महसूस होता है कि राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए कहीं न कहीं प्रयास हो रहे हैं। राजनीतिक प्रक्रिया को कितना आगे ले जाया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि यहां जमीनी स्थिति कितनी अच्छी रहती है। यहां एक पुल के उद्घाटन के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘अनिश्चितता को खत्म करने और जम्मू-कश्मीर में दीर्घकालिक शांति कायम करने के लिए अलगाववादियों समेत सभी को आगे आना चाहिए और जम्मू- कश्मीर मुद्दे को सुलझाने तथा राज्य की अन्य समस्याओं का समाधान निकालने के लिए गृह मंत्री के वार्ता के प्रस्ताव का जवाब देना चाहिए।

राज्य के सुरक्षा हालात तथा रमजान के दौरान सुरक्षा संबंधी अभियानों के निलंबन का जायजा लेने पिछले हफ्ते दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि केंद्र जम्मू - कश्मीर और पाकिस्तान में ‘सही सोच रखने वाले’ सभी लोगों से बात करने को तैयार है लेकिन पड़ोसी देश को अपनी जमीन से होने वाली आतंकी गतिविधियां रोकनी होंगी।  
 

kirti

Advertising