अप्रैल में 18 आतंकियों ने कश्मीर घाटी में घुसपैठ की, 3 को मार गिराया

Sunday, May 15, 2016 - 04:23 PM (IST)

श्रीनगर/नई दिल्ली: इस साल अप्रैल में ‘उच्च प्रशिक्षित’ 18 आतंकियों ने नियंत्रण रेखा पार कर कश्मीर घाटी में घुसपैठ की है जिसमें से तीन को मार गिराया गया है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, यद्यपि सेना ने हाल ही में विभिन्न एजेंसियों की बैठक में इस आंकड़े का खंडन किया, आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 18 आतंकवादियों ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा क्षेत्र के जरिए घाटी में प्रवेश किया। हालांकि सेना का दावा है कि केवल 10 आतंकवादियों ने घुसपैठ की है।
 

इस बैठक के दौरान, सेना के दावे को रक्षा खुफिया एजेंसी और अन्य केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों के पास उपलब्ध तकनीकी खुफिया जानकारी के जरिए चुनौती दी गई।रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 12 आतंकियों के प्रथम समूह ने 12 अप्रैल को नियंत्रण रेखा से सटे दर्दपुरा गांव के जरिए कश्मीर घाटी में प्रवेश किया है, जबकि छह अन्य आतंकियों ने करीब 17 अप्रैल को लोलाब की आेर से प्रवेश किया।

सूत्रों ने कहा कि सेना ने जिन 10 आतंकियों के घुसपैठ का दावा किया उनमें से तीन को 21 अप्रैल को कुपवाड़ा जिले में लोलाब के पुतशई इलाके में मार गिराया गया।  उन्होंने कहा कि सेना को कुछ ‘मोटा-मोटी संकेत’ दिया गया था जिसमें विभिन्न रेडियोवेव संकेत और कुपवाड़ा और लोलाब घुसपैठ में पैरों के निशान शामिल हैं। सभी सुरक्षा एजेंसियां जम्मू की आेर से घुसपैठ को लेकर एकमत थी जहां उनका दावा है कि आतंकियों ने घुसपैठ की तीन कोशिशें की जिन्हें सेना के जवानों द्वारा विफल कर दिया गया था।

Advertising