के.एस.सी. स्टेडियम बेमथांग के लिए 20 लाख रुपए की घोषणा

Saturday, Sep 28, 2019 - 01:43 PM (IST)

जम्मू (उदय): राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार ने आज यहां ख्री सुल्तान चो स्पोर्ट्स स्टेडियम बेमथांग में कारगिल स्कूल ओलिम्पिक, 2019 के तहत जिले में अपनी तरह का पहला मैगा बहु खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।



इस दौरान राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी पार्षद एल.ए.एच.डी.सी., कारगिल फिरोज अहमद खान, कार्यकारी पार्षद पर्यटन फुंसोग ताशी, कार्यकारी पार्षद स्वास्थ्य मोहम्मद अली चंदन, उपायुक्त और सी.ई.ओ., एल.ए.एच.डी.सी., कारगिल बसीर उल हक चौधरी, पुलिस अधीक्षक डा. विनोद कुमार के अलावा जिला अधिकारी, राजनीतिक और धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल थे। कार्यक्रम में ओलिम्पिक मशाल को प्रज्वलित किया और गण्यमान्य व्यक्तियों द्वारा कारगिल स्कूल ओलिम्पिक ध्वज फहराया गया। जिसके बाद जुलाई 2019 में जॉर्डन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की एशियाई ताईक्वांडो चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले जीशान मेहदी और सोनम चोशल सहित प्रमुख छात्र खिलाडिय़ों ने दीप प्रज्वलन किया। शहनाज प्रवीन और रेहाना बातूल, जिन्होंने जून 2019 में बैंगलोर में एस.ए.एस.ई. ताईक्वांडो चैंपियनशिप में भाग लिया।



सलाहकार ने आशा व्यक्त की कि 4 दिन का आयोजन जिले में युवाओं को उनकी छिपी हुई खेल प्रतिभा दिखाने के लिए उपयुक्त मंच प्रदान करेगा और उन्हें खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने एल.ए.एच.डी.सी. और जिला प्रशासन कारगिल की सराहना की, जिले में कार्यक्रम के प्रबंधन और आयोजन में शानदार व्यवस्था के लिए आयोजकों, अधिकारियों और विशेष रूप से उपायुक्त कारगिल की सराहना की। ताशी टुंडुप, मोहम्मद अली, जीशान मेहदी और सोनम चोशल, जैसे स्थानीय खिलाडिय़ों का उल्लेख करते हुए, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में अपने खेल को सूक्ष्म साबित किया है। उन्होंने युवा लड़कों और लड़कियों से आग्रह किया कि वे अपने खेल के जुनून को पूरी गंभीरता से आगे बढ़ाएं ताकि अधिक से अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त किया जा सके। उन्होंने उन्हें खेल और पढ़ाई के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने पर भी जोर दिया।


20 लाख रुपए की मंजूरी देने की घोषणा
सलाहकार ने कहा कि राज्यपाल प्रशासन राज्य के उभरते खिलाडिय़ों को खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने ख्री सुल्तान चो स्पोर्ट्स स्टेडियम कारगिल के विकास के लिए 20 लाख रुपये की मंजूरी देने की घोषणा की और आश्वासन दिया कि सी.ई.सी. कारगिल द्वारा प्रस्तावित सभी मुद्दों और मांगों पर उचित विचार किया जाएगा।अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी पार्षद एल.ए.एच.डी.सी., कारगिल फिरोज अहमद खान ने इस अवसर पर जिले के सलाहकारों का गर्मजोशी से स्वागत किया।

कारगिल में फुटबॉल अकादमी खोलने का आग्रह 
सी.ई.सी. ने ऐसे युवा खिलाडिय़ों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। जिनके पास खेल की असीम प्रतिभा है, जो कोचिंग सुविधाओं, आऊटडोर और इनडोर स्टेडियमों को विकसित करने के लिए विशेष धन, आइस हॉकी और पारंपरिक खेलों जैसे तीरंदाजी और घोड़े के पोलो को बढ़ावा देने और कारगिल में एक फुटबॉल अकादमी खोलने के लिए आग्रह किया। इससे पहले, उपायुक्त और सी.ई.ओ., एल.ए.एच.डी.सी., कारगिल बेसर उल हक चौधरी ने स्वागत भाषण के दौरान 4 दिवसीय कारगिल स्कूल ओलिम्पिक के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। डी.सी. ने पिछले 2 वर्षों के दौरान खेलो इंडिया के तहत हासिल की गई प्रगति, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय खिलाडिय़ों की उपलब्धियों के अलावा जिले में खेल बुनियादी ढांचे की स्थिति के बारे में भी बताया।

rajesh kumar

Advertising