कठुआ केस की सुनवाई से पहले पठानकोट की अदालत में सुरक्षा बेहद सख्त

punjabkesari.in Thursday, May 31, 2018 - 12:39 PM (IST)

पठानकोट : सनसनीखेज कठुआ दुष्कर्म और हत्या मामले की सुनवाई शुरू होने से पहले सभी जरूरी इंतजामों के तहत यहां चार मंजिला अदालत परिसर में सुरक्षा के बेहद चाक - चौबंद इंतजाम किये गए हैं। यह मामला खानाबदोश समुदाय से संबंध रखने वाली कठुआ की एक आठ साल की बच्ची से जनवरी में दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या से जुड़ा है। उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद मामले को जम्मू कश्मीर से पठानकोट की अदालत में स्थानांतरित कर दिया गया था।

सर्वोच्च न्यायालय ने सात मई को बंद कमरे में रोजाना सुनवाई करने के भी निर्देश दिए थे। उच्चतम न्यायालय के निर्देश के मुताबिक मामले में गिरफ्तार आठ आरोपियों को यहां जिला और सत्र न्यायालय के न्यायाधीश के समक्ष पेश किया जाएगा।  न्यायालय ने पठानकोट के जिला एवं सत्र न्यायाधीश से व्यक्तिगत रूप से इस मुकदमे की सुनवाई करने और अन्य न्यायाधीशों को यह मामला नहीं सौंपने को कहा था।

न्यायालय ने कहा था कि वह मामले में प्रगति की निगरानी करेगा और किसी भी दूसरी अदालत को इस मामले से जुड़ी कोई भी याचिका स्वीकार नहीं करनी चाहिए। मुकदमे की सुनवाई जम्मू कश्मीर में लागू होने वाले रणबीर पैनल कोड के प्रावधानों के तहत होगी। पठानकोट बार असोसिएशन के अध्यक्ष रेशुपाल ठाकुर ने कहा कि यह पहला मौका है जब यहां इतने हाईप्रोफाइल मामले की सुनवाई हो रही है।  पंजाब सरकार ने यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं।

महिला पुलिसर्किमयों समेत बड़ी संख्या में सुरक्षार्किमयों को यहां तैनात किया गया है। अदालत परिसर के मुख्य द्वारा पर गाडिय़ों की आवाजाही की पाबंदी हैं यहां तक की कर्मचारियों को भी गाड़ी लाने की इजाजत नहीं है। परेशानी खड़ी करने वालों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी वैन की भी तैनाती की गई है।  सुरक्षा इंतजामों को देख रहे एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा , ‘‘ मामले की सुचारू सुनवाई सुनिश्चित करने के लिये सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। ’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News