कश्मीर में हमले से लेकर पुलिस वालों की हत्या तक पाक ने 3 आतंकी संगठनों को सौंपा काम

Tuesday, Oct 08, 2019 - 12:01 PM (IST)

श्रीनगर: अनुच्धेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान इस कदर बौखलाया हुआ है कि अब उसकी सेना और खुफिया एजैंसी आई.एस.आई.ने 3 शीर्ष आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तोयबा हिजबुल मुजाहिद्दीन व जैश-ए- मोहम्मद को घाटी सहित पूरे देश में दहशत फैलाने का जिम्मा सौंप दिया है। आतंकी संगठनों को कश्मीर और भारत के दूसरे हिस्सों में पुलिस कर्मियों व नेताओं को निशाना बनाने का निर्देश दिया गया है।



सूत्रों के मुताबिक पिछले सप्ताह पुलवामा की एक अनजान जगह पर हुई बैठक में तीनों आतंकी संगठनों को उनके आकाओं ने भारत में दहशत फैलाने का आदेश दिया। तीनों संगठनों के आतंकियों को भविष्य की रणनिति के तहत अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। इंटेलिजेंस एजैंसियों ने चेतावनी जारी की है कि पाकिस्तान समर्थित ये आंतकी संगठन कश्मीर सहित भारत के अलग-अलग शहरों में पुलिस कर्मियों व नेताओं को निशाना बनाएंगे।

सुरक्षा बलों को स्टैंडर्ड ऑप्रेटिंगसिस्टम का पालन करने की हिदायत
पुलवामा में हुई बैठक और उसमें रची गई साजिश के मद्देनजर सभी सुरक्षा बलों को स्टैंडर्ड ऑप्रेटिंग सिस्टम का पालन करने और इंटेलिजेंस एजैंसियों, स्थानीय पुलिस व सेना के साथ संपर्क बनाए रखने की हिदायत दी गई है। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने सितम्बर मे बताया था कि पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन लश्कर, जैश और हिजबुल स्थानीय लोगों को रोजमर्रा के काम न करने के लिए धमका रहे हैं। ये आतंकी संगठन नहीं चाहते कि कश्मीर के माहौल में सुधार हो। ये लोगों पर दुकानें और पैट्रोल पंप बंद रखने का दबाव बना रहे हैं। इसके बावजूद घाटी में पैट्रोल पंप खुलें हैं साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जोलोग दुकानें खोल रहे हैं उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

आतंकी संगठनों को दी गई हैं अलग-अलग जिम्मेदारियां
इंटेलिजेंस एजैंसियों के अलर्ट के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद को नेशनल हाइवे पर आतंकी हमले करने का जिम्मा दिया गया है। वहीं लश्कर को देश के आंतरिक सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमला करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा हिजबुल मुजाहिद्दीन को जगह-जगह माहौल बिगाड़ने औऱ पुलिस कर्मियों व राजनीतिक दलों के नेताओं की हत्या का जिम्मा सौंपा गया है। हिजबुल को माहौल बिगाड़ने के साथ ही आम नागरिकों को निशाना बनाने का निर्देश भी दिया गया है। इसके अलावा तीनों आतंकी संगठन कश्मीर में बंद करवाएंगे व जरुरत पड़ने पर हमले भी करेंगे।

rajesh kumar

Advertising