श्रीनगर में हड़ताल के बाद पटरी पर लौटा जनजीवन

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 04:51 PM (IST)

श्रीनगर:जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के पुराने इलाके में एक दिवसीय हड़ताल के बाद आज जनजीवन सामान्य हो गया। यह हड़ताल शुक्रवार को ऐतिहासिक जामिया मस्जिद और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षाबलों की कार्रवाई 12 लोगों के घायल हो जाने के विरोध में बुलाई गई थी। पुलिस ने बताया कि श्रीनगर के पुराने इलाके की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के बाहर शुक्रवार की नमाज के बाद सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में कई सुरक्षाकर्मियों के घायल होने के बावजूद सुरक्षाबलों ने काफी संयम बरता।

ख्वाजा बाजार समेत ज्यादातार बाजार आज खुल गए
श्रीनगर के पुराने इलाके के मुख्य व्यापारिक केंद्रों में जामिया मार्केट, राजौरी कादल, नौहट्टा, गोजवारा, पंडन और ख्वाजा बाजार समेत ज्यादातार बाजार आज खुल गए। इसके अलावा यातायात का परिचालन सुबह से ही सामान्य रहा। औपचारिक तौर पर हालांकि किसी भी अलगाववादी संगठन की ओर से शनिवार को हड़ताल का आह्वान नहीं किया गया था इसके बावजूद शुक्रवार को सुरक्षाबलों की कार्रवाई और लगातार कर्फ्यू जैसे हालात के विरोध में श्रीनगर के पुराने इलाके के कई हिस्सों में शनिवार को बंद का असर देखा गया।

सुरक्षाबलों की तैनाती के कारण यह तनाव और प्रदर्शन हुआ
ज्यादातर दुकानें और व्यापारिक गतिविधियां बंद रहीं। हालांकि यातायात सामान्य रहा जबकि शैक्षणिक संस्थान, सरकारी दफ्तर और बैंक खुले रहे। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के उदारवादी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज मौलवी उमर फारूक ने कहा कि जामिया मस्जिद के आस-पास बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती के कारण यह तनाव और प्रदर्शन हुआ। गौरतलब है कि शुक्रवार को जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज के तुरंत बाद प्रर्दशनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच कई भीषण झड़पें हुई थीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News