पढि़ए किसकी मार झेल रहा है मन्दिरों का शहर जम्मू

Monday, Dec 14, 2015 - 02:10 PM (IST)

जम्मू कश्मीर: यह जम्मू शहर की सड़कें हैं, यहां पैदल चलना काफी मुश्किल है। यहां सड़कों पर चौक-चौराहों पर हर तरफ दिखती हैं रेहडिय़ा-फडिय़ां व दुकानों का सामान। ऐसे में शहर को अतिकम्रण मुक्त बनाने का दायित्व उठाने वाले जम्मू नगर निगम की नाक तले अतिकम्रण का जाल इस कदर फैलता जा रहा है कि दिन व दिन मंदिरों का शहर सिकुडऩे लगा है।

हर सड़क पर रेहड़ी-फड़ी व दुकानदारों ने अपना कब्जा जमा रखा है। सूरतेहाल यह है कि औरतों-बच्चों व अन्य लोगों को मजबूरन फुटपाथों पर जगह न मिलने के कारण सड़कों पर चलना पड़ता है। जिससे जहां एक तरफ  सड़क दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है दुसरी और जम्मू की सड़कों पर लगने वाले जाम का भी यह मुख्य कारण बना हुआ है, लेकिन अफसोस की बात तो यह है कि जहां एक तरफ शहर की सड़कों पर अतिकम्रण की मार बढ़ती जा रही है वहीं दूसरी तरफ से रोकने वाला निगम मूकदर्शक बना हुआ है। जिससे आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


इसमें कोई संदेह नहीं कि जम्मू नगर निगम द्वारा समय-समय पर अतिकम्रण के खिलाफ मुहिम चला कर अपनी सक्षमता का प्रमाण दिया जाता है, परन्तु केवल आधे घंटे के लिए मुहिम के दौरान यह सड़कें साफ  दिखाई देती है उसके बाद फिर स्थिति ज्यू की त्यू हो जाती है और फिर से सड़कों पर मंडियां सजने लगती है।


फुटपाथ दुकानदारों का, सड़क वाहन चालकों की तो राहगीर कहां चले?
शहर के फुटपाथों व सड़कों की हालत देखकर तो हर राहगीर का एक ही सवाल है कि फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा और सड़क पर वाहनों का, तो ऐसे में भला राहगीर चले तो चले कहां। इसी सिलसिले में शहरवासी निशा चौधरी, विशाल शर्मा, रमन ज्योती प्रकाश, नीलम व नीलम खजूरिया का कहना है कि शहर की ऐसी हालत के चलते राहगीरों को मजबूरन फुटपाथों की बजाए सड़कों पर चलना पड़ता है और ऐसे में वो कई बार हादसे का भी शिकार हो जाते है। उन्होंने कहा कि निगम को चाहिए कि कम से कम दुकानदारों को सख्त हिदायत दी जाए कि यदि वे फुटपाथों पर सामान लगाते हैं तो उनका सामान जब्त कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में हरैक दुकानदार ने अपनी दुकान के आगे भी सामान रख अवैध कब्जा किया होता है। ऐसे में राहगीरों को तो पैदल चलने के लिए जगह ही नहीं मिलती।


अभियान चलाकर किया जाता है सड़कों व फुटपाथों को अतिकम्रणमुक्त : आर.एस. जम्वाल
इसी सिलसिले में जम्मू नगर निगम के संयुक्त आयुक्त आर.एस. जम्वाल का कहना है कि निगम द्वारा अभियान चलाकर सड़कों व फुटपाथों को अतिकम्रणमुक्त किया जाता है। उन्होंने बताया कि जैसे ही दुकानदारों व रेहड़ी वालों को पता चलता है कि निगम की तरफ से अभियान चलाया जा रहा है वे भाग जाते हैं और अधिकतर दुकानदार भी अपनी दुकानों के आगे रखा हुआ अवैध समान उठा लेते हैं। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान जिस भी दुकानदार ने फुटपाथों पर अवैध सामान रखा हो तो उसे जुर्माना किया जाता है और कई बार सामान को जब्त भी कर लिया जाता है।
 

Advertising