दुर्व्यवहार पर छलके कश्मीरी छात्रों के आंसू, खेल मंत्री को बताया दर्द

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 04:45 PM (IST)

जम्मू कश्मीर : दिल्ली-एनसीआर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले जम्मू-कश्मीर के छात्रों से जब पूछा गया कि खेल मंत्री विजय गोयल उनसे मिलना चाहते हैं तो सौ से भी अधिक छात्र मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेल मंत्री से रूबरू होने पहुंच गए। बृहस्पतिवार को रखे गए इस संवाद कार्यक्रम में विजय गोयल ने उनमें ऊर्जा भरने की कोशिश की इसके अलावा उन्होंने उनकी पसंद के गाने भी गवाए, लेकिन इस दौरान छात्रों का दर्द छलक पड़ा। 

 


जम्मू कश्मीर में कहा जाता है पढ़ाई-लिखाई करने के लिए बाहर जाओ
कश्मीर से यहां पढ़ने आए छात्र सैफ ने कश्मीरी छात्रों के साथ हो रही बदसलूकी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि जब वह घर जाते हैं तो उनसेे घर वाले कहते हैं कि यहां क्या रखा है। यहां तो बस अशांति है। पढ़ाई-लिखाई करने के लिए बाहर जाओ और जब यहां आते हैं तो दुर्व्यवहार करते हुए वापस जाने को कहा जाता है। 

 


यूनिवर्सिटी को नहीं है कोई भी उनसे दिक्कत
जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय की कश्मीरी छात्रा हुमाइरा ने उसके और उसके साथियों के साथ दिल्ली की अलकनंदा मार्केट में पुलिस की ओर से शक्की अंदाज में पूछताछ का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी को इनके साथ कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन यहां से बाहर निकलते ही उनसे पुलिस फोटो दिखाने को कहती है और पूछताछ करती है।

 


कश्मीरी छात्रों को मिलती है अधिक सुविधाएं
वाईएमसीए फरीदाबाद में पढ़ने वाले जम्मू के छात्र आशीष सप्रू, कोयल और अंश ने कहा कि कश्मीरी छात्रों की आड़ में जम्मू के छात्रों की हमेशा उपेक्षा होती है। उन्हें वह सुविधाएं कभी नहीं मिलती जो कश्मीरी छात्रों को मिलती हैं। अंश ने तो खेल मंत्री से जम्मू में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाने की भी मांग की।

 

पीएम स्कॉलरशिप देने का किया गया था वादा
कश्मीरी छात्र होने के नाते उन्हें कालेज की ओर से पीएम स्कॉलरशिप देने की घोषणा की गई थी, लेकिन आज तक उन्हें स्कॉलरशिप नहीं दी गई है, बल्कि उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। जामिया की ही एक कश्मीरी छात्रा ने कहा कि उनसे कहा गया था कि खेल मंत्री से मिलकर उन्हें काफी फायदा होगा। उसकी शुक्रवार को परीक्षा है, लेकिन फिर भी वह वहां आई। हालांकि खेल मंत्री ने कश्मीरी छात्रों को किसी भी तरह की दिक्कत होने पर उनकी मदद का भरोसा दिलाया। उन्होंने स्कॉलरशिप पर भी बात करने को कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News