J&K में NGO को सम्मेलन की नहीं मिली अनुमति, अय्यर का दावा उन्हें होटल में किया नजरबंद

Sunday, Feb 16, 2020 - 01:12 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश के भविष्य को लेकर आयोजित होने वाले एक सम्मेलन की अनुमति नहीं दी, क्योंकि इसके लिए कोई पूर्व अनुमति नहीं ली गई थी। इस सम्मेलन में वरिष्ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर को भाग लेना था। अय्यर ने दावा किया कि उन्हें होटल में नजरबंद करके रखा गया और पुलिस ने उन लोगों को रोक दिया, जिन्हें एक एनजीओ द्वारा आयोजित ‘जम्मू-कश्मीर- द रोड अहेड' नामक सम्मेलन में शामिल होना था। जिस होटल में सम्मेलन का आयोजन किया जाना था, उसमें लोगों को प्रवेश नहीं करने दिया गया।


अय्यर को हिरासत में नहीं रखा गया है: अधिकारी
अधिकारियों ने अय्यर को होटल में गिरफ्तार करके रखे जाने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के आयोजन के लिए कोई पूर्व अनुमति नहीं ली गई थी। अधिकारियों ने यह भी कहा कि अय्यर को हिरासत में नहीं रखा गया है और वह निर्धारित समय के अनुसार अपनी वापसी की उड़ान पकड़ने के लिए सुबह हवाई अड्डे पर जाने के लिए स्वतंत्र थे। कांग्रेस नेता ने कहा कि वह शुक्रवार को ‘सेंटर फॉर पीस एंड प्रोग्रेस' के अध्यक्ष ओ पी शाह के निमंत्रण पर सम्मेलन में भाग के लिए श्रीनगर पहुंचे थे।

'मुझे जल्द होटल लौटने के लिए कहा'
अय्यर ने बताया सुबह (शनिवार को), जब मैं सैर पर था, पुलिस पहुंची और मिस्टर शाह से कहा कि उन्हें सम्मेलन आयोजित करने की अनुमति नहीं है जो आज दोपहर एक बजे उस होटल में आयोजित होनी थी जिसमें हम ठहरे हुए हैं। उसके बाद उन्होंने मुझे फोन किया और मुझे जल्द से जल्द होटल लौटने के लिए कहा। एक पुलिसकर्मी आया और उसने कहा कि वह शाह को सूचित करने आए हैं कि सम्मेलन का आयोजन नहीं होगा।

rajesh kumar

Advertising