J&K: पर्यटकों के लिए जल्द खुलेगा ऐतिहासिक बादामवारी बाग, पेड़ों पर खिले गुलाबी और सफेद रंग के फूल

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2023 - 10:09 AM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर की परंपरा के मुताबिक यहां बहार (spring) का स्वागत श्रीनगर के बादामवारी बाग (Badamwari Bagh) से किया जाता है। जल्द ही बादामवारी बाग पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। बादामवारी बाग में बादामों के पेड़ों पर गुलाबी और सफेद रंग के सुगंधित फूल खुल आए हैं। श्रीनागर स्थित बादाम वारी में लगे बादाम के पेड़ों को इसी समय लोग देखने आते हैं।

 

श्रीनगर के पुराने शहर में नगीन झील के किनारे ऐतिहासिक बादामवारी बाग में बादाम के पेड़ों पर फूल खिले और उन पर तितली- मधुमक्खी बैठनी शुरू हो जाएं तो माना जाता है कि यहां बहार ने दस्तक दे दी है। कश्मीर में कड़ाके की ठंड के बाद अब सुहावने मौसम का दौर शुरू हो गया है। कश्मीर की परंपरा के मुताबिक सुहावने मौसम का स्वागत श्रीनगर के इसी बादामवारी बाग से किया जाता है। पर्यटन विभाग द्वारा यहां इस बाग को औपचारिक तौर पर खोला जाता है, इसके साथ ही यहां स्थानीय लोगों समेत पर्यटकों की अच्छी-खासी संख्या इन फूलों को देखने के लिए आती है।

 

कैसा होता है बादाम का पेड़

बादाम का पेड़ एक मध्यम आकार का होता है और जिसपर गुलाबी और सफेद रंग के सुगंधित फूल लगते हैं। बादाम जिसे अंग्रेजी में Almond कहा जाता है, ये एक ड्राई फ्रूट यानि मेवा होता है। भारत और जापान में बादाम के पेड़ की खेती सबसे ज्यादा होती है। इस पेड़ पर गुलाबी और सफेद रंग के फूल लगते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में इसके पेड़ सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News