मुंबई रोड शो: J&K ने 2,100 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश समझौतों पर किए हस्ताक्षर

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 12:44 PM (IST)

मुंबई: नवगठित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर ने निवेशकों के शिखर सम्मेलन से पहले यहां शुक्रवार को आयोजित निवेशक रोड शो में 2,100 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने सीआईआई द्वारा आयोजित रोड शो में संवाददाताओं से कहा, ‘हम जम्मू-कश्मीर में रोजगार के अवसरों के सृजन तथा औद्योगिक विकास को अधिकतम करना चाहते हैं। इसके लिए हम 6 शहरों में रोडशो कर रहे हैं। हम बेंगलुरू, कोलकाता और मुंबई में सफलतापूर्वक रोडशो कर चुके हैं। उन्होंने कहा फरवरी और मार्च में हैदराबाद, चेन्नई तथा अहमदाबाद में रोडशो किये जायेंगे।'

2,100 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश पर हुए हस्ताक्षर
उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मु की अगुवाई में अधिकारियों ने उद्योग जगत के समक्ष राज्य में उद्योग के उपलब्ध अवसरों का जिक्र किया। कंसल ने कहा कि राज्य ने कोलकाता रोडशो में करीब दो हजार करोड़ रुपए के, बेंगलुरू में 850 करोड़ रुपए के और मुंबई में 2,100 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य ने निवेश आकर्षित करने के लिए बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण, विनिर्माण, बुनियादी संरचना, मीडिया एवं मनोरंजन, फिल्म एवं पर्यटन समेत 14 क्षेत्रों की पहचान की है।

उपराज्यपाल के सलाहकार केवल कुमार शर्मा ने कहा हम जम्मू-कश्मीर में महत्वाकांक्षी उद्योग संवर्धन नीति 2020 तैयार करने के अंतिम चरण में हैं। इस नीति में आकर्षक भूमि नीति, स्टाम्प शुल्क से छूट, पर्यावरण के अनुकूल औद्योगीकरण के लिए समर्थन समेत अन्य फायदे शामिल होंगे। राज्य के हालात के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह कुछ महीने पहले की तुलना में बहुत बेहतर है। उन्होंने कहा हम लोंग टर्न परस्पेक्टिव में निवेश को लेकर बातचीत कर रहे हैं। आप अभी के बारे में बातें नहीं कर रहे, रही बात आज की तो स्थिति पहले से काफी बेहतर है। स्थितियां सुधर रही हैं, मुझे नहीं लगता कि इस कारण निवेश को लकर कोई समस्या होने वाली है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News