J&K: वर्ल्ड बैंक की मदद से शोपियां में बन रहा पुल, किसानों को होगा फायदा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 03:12 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के रामबिआरा नाले पर एक पुल बन रहा है। यह पुल विश्व बैंक की सहायता से पूरा हो रहा है। ट्रेंज में 300 मीटर लंबा पुल ट्रेन्ज़ शेखपोरा को अरिहल शोपियां से जोड़ेगा। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने विश्व बैंक निधि योजना की मदद से इस नए पुल का निर्माण शुरू किया है। निर्माण परियोजना जम्मू कश्मीर परियोजना निर्माण निगम (JKPCC) द्वारा ली गई है। JKPCC शोपियां में एक जूनियर इंजीनियर शब्बीर अहमद ने बताया कि पुल का लगभग 85 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है।

 

जूनियर इंजीनियर अहमद के अनुसार

  • इस 300 मीटर लंबे पुल की अनुमानित लागत 34.5 करोड़ रुपए है। हमने इस परियोजना के उप-संरचना का लगभग 85 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है। यह पुल शोपियां जिले में जो श्रीनगर से 55 किलोमीटर दूर है और अपने स्वादिष्ट सेबों के लिए प्रसिद्ध है, वहां बन रहा है। 
  • इस पुल से किसानों को ज्यादा फायदा होगा क्योंकि वो अपनी उपज की जहां अच्छे से देखरेख कर सकेंगे वहीं इससे उनके व्यवसाय में मदद होगी। दरअसल यह पुल शोपियां को पुलवामा और अन्य जिलों से जोड़ता है। जिससे किसान अपने सेबों की बिक्री ज्यादा कर सकते है।
  • यह पुल शोपियां को पुलवामा से जोड़ेगा, जिससे यहां के लोगों को काफी राहत मिलेगी। आने-जाने में समय कम लगेगा। इस पुल से सिर्फ शोपियां जिले के लोग ही नहीं बल्कि ट्रेन्ज़, मोहनपुरा, शेखपुरा, अरहाल, कुलगाम के लोगों को भी फायदा होगा। 
  • इससे पहले बने पुल बाढ़ से क्षतिग्रस्त हो गए थे। जिससे लोगों को खासी परेशानी हुई, सबसे ज्यादा प्रभावित किसान हुए जिनको अपनी उपज को अन्य मार्गों से ले जाना पड़ता था लेकिन अब इस पुल से कई लोगों की समस्याओं का हल हो जाएगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News