J&K: एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, कुल मामले तीन हुए

Tuesday, Mar 17, 2020 - 11:30 AM (IST)

जम्मू: जम्मू कश्मीर में  एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया जिससे इस विषाणु से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर तीन हो गई। आधिकारिक प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया, ‘एक और पॉजिटिव मामला सामने आया है। वह हाल में सऊदी अरब गया था। इससे कुल मामले बढ़कर तीन हो गए हैं।' कंसल ने पहले कहा था कि मरीजों को पृथक रखा गया है।



स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में सामने आया यह तीसरा मामला है। इससे पहले दिन में प्रशासन ने कहा था कि 176 व्यक्तियों ने पृथक रहने की अवधि पूरी कर ली है और मात्र दो व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं जम्मू-कश्मीर यू.टी. में संदिग्ध व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले 2478 यात्रियों और लोगों को निगरानी में रखा गया है जबकि 2095 को होम क्वारंटाइन, 29 को अस्पताल क्वारंटाइन में रखा गया है। 178 लोगों की घरों में निगरानी की जा रही है। आज तक यू.टी. में 106 सैंपल जांच के लिए भेजे गए जिनमें से 100 की रिपोर्ट आई है। इनमें से 98 मामले नैगेटिव पाए गए हैं जबकि अभी तक केवल 3 मामले ही पॉजीटिव आए हैं और 5 मामलों की रिपोर्ट का इंतजार है।



मीडिया को जारी बुलेटिन में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस प्रभावित देश से आया है या संदिग्ध व प्रभावित व्यक्ति के सम्पर्क में रहा है तो उसे तुरंत अपने आप को घर में 14 दिन के लिए आइसोलेट करना चाहिए। छींकने, खांसने, किसी सतह को हाथ लगाने, खाना खाने से पहले, शौचालय के बाद बार-बार साबुन से हाथ धोयें या सैनिटाइजर का प्रयोग करें। बार-बार में अपनी आंखों, नाक व मुंह को हाथ न लगाएं। अगर आपको बुखार या सांस लेने में तकलीफ है तो सॢजकल मास्क का प्रयोग करें और किसी भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाएं। लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपने डाक्टर से संपर्क करें।

 

 

rajesh kumar

Advertising