J&K और लद्दाख में रात को गिर रहा पारा, द्रास में जबरदस्त ठंड

12/7/2019 6:03:32 PM

जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में रात का तापमान गिरने का सिलसिला जारी है। इसी बीच द्रास क्षेत्र का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां पारा शून्य से नीचे 25.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। श्रीनगर में अब तक की सबसे सर्द रात महसूस की गई। वहां पारा गिरकर सामान्य से तीन डिग्री कम 0.6 डिग्री पर पहुंच गया।

PunjabKesari

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले दिनों में रात के तापमान में सुधार आने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में बुधवार को ताजा हिमपात हुआ और बारिश आई। उन्होंने बताया कि लद्दाख के करगिल जिले में द्रास में रात को पारा शून्य से नीचे 25.4 डिग्री तक लुढ़क गया तथा यह क्षेत्र का सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां इससे पिछली रात में यह शून्य से नीचे 24.3 डिग्री तक लुढ़का था।

PunjabKesari

लद्दाख में ही आने वाला लेह शहर भी जबरदस्त ठंड की चपेट में है। वहां न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि श्रीनगर समेत कश्मीर के ज्यादातर हिस्से कोहरे की चादर में लिपटे हैं और सुबह के समय सूरज बादलों में ही छिपा रहा। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट आई और वह सामान्य से दो डिग्री कम 8.5 डिग्री से. पर दर्ज किया गया।

PunjabKesari

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर का पहलगाम पर्वतीय रिजॉर्ट शून्य से 5.9 डिग्री से. के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। इसके बाद मशहूर स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में तापमान शून्य से 5.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। जम्मू क्षेत्र के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए आधार शिविर कटरा में न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री से. दर्ज किया गया।

PunjabKesari

हालांकि, डोडा जिले का भद्रवाह शहर 1.4 डिग्री से. तापमान के साथ सबसे सर्द स्थान रहा। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि जम्मू कश्मीर के मैदानी हिस्सों और लद्दाख के करगिल जिले में 11 से 13 दिसंबर तक ताजा बर्फबारी या बारिश के मद्देनजर सोमवार रात से तापमान में राहत मिलने की उम्मीद है। 


Author

rajesh kumar

Related News