जम्मू यूनिवर्सिटी में गांधीयन विचारधारा पर अंतरराष्ट्रीय कांफ्रैंस आयोजित

Friday, Nov 08, 2019 - 03:15 PM (IST)

जम्मू(उदय): महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्थानीय एवं वैश्विक स्तर पर आम समाज में गांधीयन विचारधारा को फैलाने और चर्चा करने के उद्देश्य से जम्मू यूनिवर्सिटी, सैंट्रल यूनिवर्सिटी और सर्वोदया इंटरनैशनल ट्रस्ट की ओर से सयु्क्त रुप से अंतरराष्ट्रीय कांफ्रैंस का आयोजन किया गया।



इसका विषय गांधीयन विचारधारा और इसकी 21वीं सदी में महत्व पर चर्चा थी। 2 दिवसीय कांफ्रैंस में गांधीयन विचारधारा की वैश्विक एवं स्थानीय समस्याओं के निदान में भूमिका पर चर्चा की जाएगी। 2 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रैंस में राज्य सभा के डिप्टी चेयरमैन डा.हरिवंश नारायण सिंह मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने जम्मू यूनिवर्सिटी और सैंट्रल यूनिवर्सिटी जम्मू की शैक्षिण गुणवत्ता, टीचिंग शोध एवं महात्मा गांधी की शिक्षाओं पर चलने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गांधी उच्च शिक्षा में विश्वास रखते थे. ताकि उन्नति के लिए समाज एवं देशहित में काम किया जा सके। गांधीयन विचारधारा भावी पीढ़ी के भविष्य को संवारने में अहम भूमिका निभा सकती है और इसकी सर्दियों तक महत्व रहेगा।



भारत के सेवानिवृत राजदूत पास्कल अलन नजरेथ ने कहा कि गांधी ने विश्व में लोगों को प्रभावित किया। वह जैनिज्म से प्रभावित थे, जो अहिंसा का पाठ पढ़ाता है। महात्मा गांधी ने भागवत गीता को पढ़ कर उसके सार का विभिन्न मंचों पर उदाहरण पेश किए और आतंरिक आवाज से मार्गदर्शन किया। नजरेश ने जम्मू यूनिवर्सिटी और सैंट्रल यूनिवर्सिटी के प्रयासों की सराहना की। जम्मू यूनिवर्सिटी के उप-कुलपति प्रो. मनोज धर ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारत संतों की भूमि है और हम गुरु नानक देव जी का 550 वीं जन्मोत्सव , महात्मा गांधी की 150वीं स्वर्ण जयंती मना रहे हैं।

उन्होंने कहा कहा कि महात्मा गांधी ने पीढ़ियों को प्रेरित किया। कार्यक्रम में प्रो.जे.एस. राजपूत , प्रो.रामजी सिंह, प्रो,आरेन बनेवोट, मयंक रैणा, दिवाकर चौधरी ने जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में गांधीयन विचारधारा पर अपना व्याख्यान दिया। इस अवसपर पर डॉ. हिरवंश नारायण सिंह ने सभी वक्ताओं को सम्मानित किया और अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रैंस की स्मारिका को भी जारी किया। प्रो.रेणु नंदा ने सभी प्रतियोगियों का धन्यवाद किया। कांफ्रैंस में प्रो. रविन्द्र सिन्हा उप कुलपति एस.एम.वी.डी.यू. प्रो. रंजन लाल हंगलू उप-कुलपति इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, जस्टिस प्रमोद कोहली, प्रो.पी.के.गंजू, प्रो.रजनीकांत, प्रो.रजनी ढींगरा व प्रो.अरविंद जसरोटिया भी मौजदू थे।

rajesh kumar

Advertising