कश्मीर के बांदीपोरा में आतंकियों के मिले इनपुट, सेना ने शुरू किया तलाशी अभियान

Tuesday, Feb 04, 2020 - 03:40 PM (IST)

श्रीनगर: उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की तलाश में खोजी अभियान शुरू किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस क्षेत्र में आतंकवादियों के छिपे होने की एक खुफिया सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष दस्ते, सेना और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने जिले के बेहामा क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया।



उन्होंने बताया कि बहुत अधिक ठंड़ होने के बावजूद सुरक्षा बल पूरे क्षेत्र में घर-घर की तलाशी ले रहे हैं और आसपास केे बागानों की भी तलाशी ली जा रही है। अभी तक सुरक्षा बलों और आतंकवादियों का आमना सामना नहीं हुआ है।

सांबा जिला में सुरक्षाबलों का तलाशी अभिियान
वहीं इससे पहले सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के आसपास के इलाकों में स्निफर डॉग और मेटल डिटेक्टरों की सहायता से पुलिस और सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान चलाया। शुक्रवार को एक मुठभेड़ के बाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कुछ सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था। नगरोटा में हुई इस मुठभेड़ में जैश के तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया था। गिरफ्तार सदस्यों से मिली जानकारी के बाद ही यह अभियान चलाया गया। आतंकी संगठन के इन सक्रिय सदस्यों में शामिल समीर डार एक ट्रक में आतंकियों को ले जा रहा था। सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) और विशेष अभियान समूह(एसओजी) समेत पुलिस और सुरक्षा बलों ने सोमवार सुबह सांबा के बसंतार नाले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के आसपास के इलाकों में तलाशी अभियान चलाया। दल के साथ दो स्निफर डॉग भी थे।



अधिकारियों ने बताया कि हथियारों या आईईडी के अन्य जखीरे को इस क्षेत्र में छिपाए जाने की आशंका को लेकर यह तलाशी अभियान चलाया गया। जैश के तीन सक्रिय कार्यकर्ताओं से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर पुलिस के एक दल और बम निरोधक दस्ते ने शनिवार को आरडीएक्स के साथ लगी आईईडी, ग्रेनेड और अन्य सामग्री को निष्क्रिय किया। इसे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक होर्डिंग के नीचे लगाया गया था। उन्होंने खुलासा किया था कि आतंकियों ने सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बसंतार नाले के जरिए जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की थी। जिसके बाद सोमवार को बलों ने तलाशी अभियान शुरू किया। रिपोर्टों के अनुसार गिरफ्तार किए गए तीन सहयोगियों में से एक को पुलिस घटनास्थाल पर घुसपैठ की पुनर्रचना के लिए ले कर गई थी।



सूत्रों की मानें तो आतंकवादियों ने चक दलया इलाके में एक रात बिताई थी और सुरक्षा एजेंसियों ने बसंतनार पुल के आसपास रहने वाले लोगों से भी पूछताछ की। पुलिस ने शुक्रवार को जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के टोल नाके पर जैश ए मोहमम्द के तीन आतंकवादियों को मार गिराया था। ये सभी कश्मीर घाटी की तरफ जा रहे थे। पिछले साल 14 फरवरी को समीर के रिश्ते के भाई आदिल ने पुलवामा में विस्फोटकों से लदी कार को सीआरपीएफ की बस से टकराकर विस्फोट किया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे।

 

rajesh kumar

Advertising