हाईड्रोपोनिक्स तकनीक से 9 दिन में तैयार होगा हरा चारा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 11, 2017 - 05:28 PM (IST)

श्रीनगर : किसानों को हरे चारे की समस्या से जल्द निजात मिलने वाली है, क्योंकि पशु पालन विभाग ने एक ऐसी तकनीकी पेश की है जिससे 9 दिनों में चारा उपलब्ध हो जाएगा। इस तकनीकी का नाम हाईड्रोपोनिक्स है। पशु, भेड़पालन एवं मछली पालन विभाग के मंत्री अब्दुल गनी कोहली ने हाईड्रोपोनिक्स पर टैक्निकल मैनुअल जारी किया है।

 

डायरैक्टोरेट ऑफ एनीमल हसबैंडरी जम्मू ने आज एक समारोह का आयोजन किया, जिसमें मंत्री कोहली प्रमुख रूप से उपस्थित रहे, जबकि जम्मू वैस्ट के विधायक सत शर्मा, एनीमल, शीप हसबैंडरी एंड फिशरी के कमिश्नर सैक्रेटरी राज कुमार भगत, डायरैक्टर एनीमल हसबैंडरी डा. पी.के. गुप्ता, डायरैक्टर शीप हसबैंडरी डॉ. अशोक गुप्ता, सी.ई.ओ. लाइव स्टाक डिवैल्पमैंट बोर्ड डॉ. के.के. भारद्वाज के अलावा ’वाइंट डायरैक्टर्स और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

 

विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने नई तकनीक के बारे में जानकारी दी और बताया कि हाईड्रोपोनिक्स एक ऐसी तकनीक है जो 1/10 पानी में कम भूमि पर उगाया जा सकता है और 9 दिनों के भीतर हरा चारा कटाई के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है। इस तकनीकी के माध्यम से पूरे वर्ष में कई बार हरे चारे की खेती की जा सकती है। 

 

पशुपालन मंत्री ने कहा कि इससे राज्य में हरे चारे की समस्या से निजात मिलेगी। 
उन्होंने सभी डिस्ट्रिक्ट चीफ एनीमल हसबैंडरी आफिसरों से कहा कि वे छोटे प्रदर्शनी इकाइयों को स्थापित कर किसानों को जानकारी दें। विधायक सत शर्मा ने विभाग की ओर से लांच की नई स्कीम की सराहना की और इसे किसानों के लिए एक वरदान बताया। मंत्री कोहली और विधायक सत शर्मा ने विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण भी किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News