स्वास्थ्य सुविधाओं में भारी वृद्धि, 780 पदों के सृजन को मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 02:58 PM (IST)

जम्मू(सतीश): जम्मू-कश्मीर सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षण, गैर-शिक्षण, पैरा-मेडीकल और अन्य गैर-राजपत्रित कर्मचारियों के 780 पदों के सृजन के लिए मंजूरी दी है। सरकार ने सरकारी आयुर्वेद मेडीकल कॉलेज-अस्पताल अखनूर जम्मू के लिए 142 पदों और सरकारी यूनानी मेडीकल कॉलेज-अस्पताल, गंदरबल के लिए 129 पदों सहित विभिन्न श्रेणियों के 271 पदों के सृजन को मंजूरी दी।

अखनूर अस्पताल के लिए 75 पद, गंदरबल के लिए 129 पद
सरकारी आयुर्वेद मैडीकल कॉलेज अखनूर के लिए सृजित किए गए 142 पदों में टीचिंग फैकल्टी के 33 पद, कॉलेज प्रशासन के 13 पद और नॉन-टीचिंग स्टाफ के 21 पद शामिल हैं। आयुर्वेद मैडीकल कॉलेज अखनूर के एसोसिएटिड अस्पताल के लिए विभिन्न श्रेणियों में 75 पद सृजित किए गए हैं। राजकीय यूनानी मैडीकल कॉलेज गंदरबल के लिए सृजित किए गए 129 पदों में टीचिंग फैकल्टी के 31 पद, कॉलेज प्रशासन के लिए 13 पद और नॉन-टीचिंग स्टाफ के 21 पद शामिल हैं। विभिन्न श्रेणियों में 64 पद यूनानी मैडीकल कॉलेज गंदरबल के एसोसिएटिड अस्पताल के लिए सृजित किए गए हैं। जम्मू व कश्मीर में चिकित्सा की स्वदेशी प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने केंद्र प्रायोजित योजना के तहत जम्मू संभाग में एक सरकारी आयुर्वेद मेडीकल कॉलेज और कश्मीर संभाग में एक सरकारी यूनानी मेडीकल कॉलेज को मंजूरी दी है। जम्मू-कश्मीर हाऊसिंग बोर्ड को सौंपे गए दो कॉलेजों का निर्माण कार्य पूरा होने के अंतिम चरण में है।

श्रीनगर विभिन्न श्रेणियों के 343 पदों के सृजन को मंजूरी
एक अन्य फैसले में सरकार ने 500 बिस्तर वाले नए बाल रोग अस्पताल बेमिना श्रीनगर के लिए विभिन्न श्रेणियों के 343 पदों के सृजन को मंजूरी दी है। इन पदों में संकाय के 105 पद, अस्पताल प्रशासन के 6 पद, नॄसग/पैरा मेडीकल के 87 पद और तकनीकी व अन्य सहायक कर्मचारियों के 145 पद शामिल हैं। सरकार ने मनोचिकित्सा विभाग, जी.एम.सी. श्रीनगर को पूरी तरह कार्यात्मक बनाने के तहत मानसिक स्वास्थ्य व तंत्रिका विज्ञान संस्थान (उत्कृष्टता केंद्र) बनाने के लिए विभिन्न श्रेणियों के 166 पदों के सृजन को भी मंजूरी दी है। पदों में संकाय के 28 पद और प्रशासनिक, नॄसग/पैरा मेडीकल, तकनीकी और अन्य सहायक कर्मचारियों के 138 पद शामिल हैं। इनके सृजन के साथ सामान्य रूप से स्वास्थ्य क्षेत्र को जनशक्ति की उपलब्धता और जम्मू व कश्मीर में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के संदर्भ में बढ़ावा मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News