‘सभी के लिए आवास’ को सुनिश्चित बनाएं अधिकारी : डा. निर्मल सिंह

Tuesday, Sep 05, 2017 - 03:48 PM (IST)

श्रीनगर : राज्य के उप-मुख्यमंत्री डा. निर्मल सिंह ने एक उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें जम्मू संभाग में लागू विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने ‘सभी के लिए आवास’ को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों पर बल दिया। यह योजना शहरी गरीबों के लिए फायदेमंद साबित होगी। उप-मुख्यमंत्री ने महाप्रबंधक हाऊसिंग बोर्ड कॉर्पोरेशन को निर्देश दिया कि वे सर्वेक्षण करें और जिले व तहसील स्तर पर नई कालोनियों की स्थापना के लिए एक व्यापक योजना तैयार करें, जिसमें सामान्य सुविधा केंद्र, पार्किंग क्षेत्र, सड़क, पानी और बिजली कनैक्शन और अन्य सुविधाएं हों। उप-मुख्यमंत्री ने विकास परियोजनाओं के स्तर की समीक्षा करते हुए जनरल बस स्टैंड जम्मू, तवी नदी तट विकास परियोजना, महाराजा हरि सिंह पार्क के सामने बहुस्तरीय पार्किंग, जम्मू हैरिटेज केंद्र, बीरपुर में आई.टी., सह वाणिज्यक प्लाजा, नई हाऊसिंग कॉलोनियों, स्वच्छ भारत मिशन, ए.एम.आर.यू.टी. कार्यक्रम आदि के विकास पर विस्तृत समीक्षा की। 

 

जनरल बस स्टैंड के आधुनिकीकरण के संबंध में बैठक में बताया गया कि परिसर के सभी 4 क्षेत्रों में नींव और स्तम्भों का निर्माण कार्य प्रगति पर है और अगस्त 2017 तक 10.39 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई हैं। परिसर के निर्माण कार्य अक्तूबर 2018 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस पर उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि विकासीय कार्यों में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होगा। वहीं हाऊसिंग बोर्ड निगम की प्रगति की समीक्षा करते हुए उप-मुख्यमंत्री को बताया गया कि चरण-1 में राज्य के 25 शहरों व कस्बों के लिए 1,21,671 लाभार्थियों की पहचान की गई है। महाराजा सिंह मैमोरियल पार्क के बारे में बैठक में बताया गया कि कॉफी हाऊस, सह-पुस्तकालय, सह-परिवार कोना के निर्माण कार्य इत्यादि तरक्की पर हैं। तवी नदी तट के विकास के बारे में बैठक में बताया गया कि पहले चरण में 10 कि.मी. लम्बाई में से 3.5 कि.मी. पर कार्य चल रहा है। इस दौरान बैठक में आवास एवं शहरी विकास आयुक्त सचिव हृदेश कुमार, जम्मू नगर निगम आयुक्त एम. राजू, शहरी स्थानीय निकाय निदेशक जम्मू सुषमा चौहान, जम्मू उपायुक्त कुमार राजीव रंजन, जम्मू व कश्मीर आवास बोर्ड निगम के प्रबंध निदेशक मनमोहन सिंह, जम्मू विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेश आदि मौजूद थे।

 

स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए फास्ट ट्रैक मोड पर काम करे विभाग
जम्मू में स्मार्ट सिटी परियोजना की प्रगति के बारे में उप-मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि परियोजना की आवश्यकता और उचित आकलन के बाद काम करने को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने संबंधित विभागों को फास्ट ट्रैक मोड पर काम करने का निर्देश दिया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रतिष्ठित परियोजना समय पर पूरी हो जाए।

 

शहर को दिसम्बर 2017 तक खुले से शौच मुक्त घोषित किया जाए
स्वच्छ भारत मिशन (एस.बी.एम.) के सफल कार्यान्वयन के लिए प्रभावी उपाय करने के लिए पूछते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जम्मू शहर को दिसम्बर 2017 तक खुला शौच मुक्त घोषित किया जाए। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान विकास कार्यों में तेजी लाने, अच्छे प्रशासन को सुनिश्चित करने और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन प्रदान करना है तथा इस संबंध में हम सभी को सामूहिक रूप से काम करना होगा।
 

Advertising