गोलीबारी के डर के साए में किसानों ने शुरू की धान की कटाई

Tuesday, Oct 11, 2016 - 03:58 PM (IST)

जम्मू: मढ़ ब्लाक में धान की फसल पककर तैयार है और दिवाली से पहले किसानों की कोशिश रहती है कि फसल को काटकर घर ले आया जाए। इसी के चलते मढ़ ब्लाक के सीमावर्ती क्षेत्र कानाचक और उसके आस-पास के क्षेत्रों के किसानों ने गोलाबारी के डर के साए में धान की फसल की कटाई शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि क्षेत्र के लोग फसल की कटाई का शुभारंभ नवरात्रों में करते हैं और इसी के चलते लोगों ने रामनवमी के दिन फसल की कटाई शुरू कर दी है। पाकिस्तान की ओर से बार-बार हो रही फायरिंग के चलते सीमावर्ती क्षेत्रों के किसान काफी डरे हुए हैं और इसी के कारण आधे से ज्यादा लोग सरकार द्वारा बनाए गए राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं।

पकिस्तान की ओर से फायरिंग का भय भी है और समय पर किसानों को फसल भी घर लानी है क्योंकि बीते वर्ष भी पाकिस्तान द्वारा की गई गोलाबारी के चलते किसानों की धान की काफी फसल बर्बाद हो गई थी। जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था और अधिकतर किसान कर्ज के बोझ तले दब गए थे। इसी के चलते किसान चाहते हैं कि अब उन्हें कोई नुकसान न उठाना पड़े और वह समय पर फसल घर ले आए।

क्षेत्र के किसान राजकुमार, वीरू राम, प्रकाश चंद, और देवराज आदि का कहना है कि पाकिस्तान का कोई भरोसा नहीं वे कब सीमा पार से गोलाबारी शुरू कर दे और क्षेत्र में रूके गिने-चुने लोगों को भी अपने घर छोडक़र स्कूलों में आश्रय लेना पड़े। उन्होंने बताया कि गोलाबारी के भय से किसान जल्द से जल्द अपनी पकी हुई फसलें काटकर घर लाना चाहते हैं।


Advertising