महबूबा मुफ्ती बोली-जम्मू कश्मीर में स्थिति नियंत्रित करने में सरकार विफल, सेना बढ़ाने से कुछ नहीं होगा

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2023 - 12:40 PM (IST)

श्रीनगर: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) अध्यक्ष एवं जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को आरोप लगाया कि भाजपा सरकार राज्य में स्थिति को नियंत्रित करने में पूरी तरह विफल रही है। महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि अगर जम्मू कश्मीर में स्थिति स्थिर थी तो स्थानीय लोगों को हथियार मुहैया कराने की क्या जरूरत है। उन्होंने दावा किया कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए राज्य में और अधिक सैनिकों को लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति को नियंत्रित करने में भाजपा पूरी तरह से विफल रही है और अब वे यहां के लोगों को दबाने के लिए सैनिकों के कंधों पर बंदूक रख रहे हैं।

 

मुफ्ती ने कहा कि हाल के हमलों ने भाजपा के उन दावों को नकार दिया है कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति लौट आई है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को पहले ही सैन्य छावनी में बदल दिया गया है और इसमें और सैनिकों को शामिल करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सेना ने पिछले तीन दशकों से यहां स्थिति को इस हद तक नियंत्रित किया है कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया बहाल हो गई और विधानसभा, संसद और पंचायत चुनाव संभव हो गए। अब सेना की कोई भूमिका नहीं है क्योंकि सेना के शीर्ष अधिकारी और शीर्ष राजनीतिक नेता मानते हैं कि जम्मू-कश्मीर एक राजनीतिक मुद्दा है और इसका कोई सैन्य समाधान नहीं है।

 

उन्होंने आरोप लगाया कि सेना ने कश्मीर के लिए अपना काम किया है और अब भाजपा सैनिकों के कंधों से बंदूक चलाना चाहती है। उन्होंने कहा ‘‘यदि सैन्य शक्ति से समस्याओं का समाधान किया जा सकता है तो चीन जिसने हमारे 20-22 सैनिकों को शहीद किया और हमारी दो हजार वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया.. फिर भी वे बातचीत और सुलह में लगे हुए हैं।'' उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा का उद्देश्य और कार्मिक एजेंडा दो समुदायों को विभाजित करना और युद्ध जैसी स्थिति पैदा करना है ताकि एक भाई दूसरे भाई से लड़ सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News