पार्टी से नेताओं को निकालने के बाद अब आजाद के लिए घाटी में कितनी जगह?

punjabkesari.in Friday, Dec 30, 2022 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गुलाम नबी आजाद की अगुआई वाली डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी (डीएपी) के कई वरिष्ठ और मध्यम स्तर के नेताओं को या तो निष्कासित कर दिया गया है, या उन्हे अपने हाल पर छोड़ दिया गया है। जिससे आजाद की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस सारे घटनाक्रम से सबसे बड़ा झटका आजाद को उस क्षेत्र में लगेगा, जिस पर वह सबसे ज्यादा भरोसा कर रहे थे। इस क्षेत्र में जम्मू के विशेष रूप से राजौरी और पुंछ जिलों में फैला पीर पंजाल क्षेत्र, अखनूर में सीमावर्ती खौर क्षेत्र से लेकर कठुआ के लखनपुर तक का मैदानी इलाका शामिल है। जानकारों का कहना है कि कश्मीर में आजाद की डीएपी जैसी पार्टियों के लिए शायद ही कोई जगह नहीं बची है, क्योंकि यहां पर पहले से ही स्थानीय राजनीतिक दल सक्रिय है।

गौरतलब है कि डीएपी अभी भी चुनाव आयोग से मान्यता की प्रतीक्षा कर रही है और जैसे ही जनवरी के दूसरे पखवाड़े में जम्मू और कश्मीर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा प्रवेश करेगी उससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती और सीपीआई (एम) के एम.वाई तारिगामी सहित कई मुख्यधारा के राजनेताओं ने यात्रा में शामिल होने के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। जानकारों का कहना है कि पार्टी को सबसे बड़ा नुकसान तब हुआ जब आजाद ने पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद, पूर्व मंत्री डॉ मनोहर लाल शर्मा और पूर्व विधायक विनोद शर्मा को निष्कासित कर दिया, जो उनके साथ हर समय साथ रहते थे। वास्तव में, वे तत्कालीन पीसीसी अध्यक्ष जीए मीर को आजाद की पसंद के व्यक्ति के साथ बदलने के लिए कांग्रेस आलाकमान पर दबाव डालने के लिए पार्टी पदों से इस्तीफा देने वाले पहले व्यक्ति थे।

जम्मू संभाग में महत्वपूर्ण समर्थन रखने वाले तीन नेताओं को हटाने के साथ डीएपी को अपने नेताओं जी.एम सरूरी और अब्दुल मजीद वानी के माध्यम से केवल चिनाब घाटी क्षेत्र तक ही सीमित होने की संभावना का सामना करना पड़ रहा है। निष्कासन के मद्देनजर जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एम.के भारद्वाज और डीएपी के जिला अध्यक्ष विनोद शर्मा सहित 126 लोगों ने भी तीनों के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए पार्टी छोड़ दी। भारद्वाज और विनोद शर्मा दोनों ही आजाद के प्रति वफादार माने जाते थे। तारा चंद एक प्रमुख दलित चेहरा हैं और खुर से तीन बार के विधायक हैं। 1996 में विधानसभा के लिए चुने जाने वाले जम्मू जिले में कांग्रेस के एकमात्र उम्मीदवार थे, जब पार्टी के अधिकांश दिग्गज हार गए थे। कांग्रेस विधायक दल के नेता के पद से पुरस्कृत, तारा चंद ने 2002 में दूसरी बार जीत हासिल की थी। उन्होंने मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व वाली पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन सरकार के दौरान अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जो उस समय सत्ता में आई थी।

2009 में वह तीसरी बार जीते और उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाले नेकां-कांग्रेस गठबंधन में डिप्टी सीएम नियुक्त किए गए। खुर में कई लोग स्पीकर और डिप्टी सीएम के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान दूरस्थ सीमा क्षेत्र में विकास लाने के लिए मृदुभाषी और लोकप्रिय तारा चंद को श्रेय देते हैं। उन्होंने 2009-14 से डिप्टी सीएम के रूप में जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र की शिक्षा नीति के विस्तार का भी निरीक्षण किया, जिसमें तत्कालीन राज्य में शिक्षा के अधिकार को पेश करने के लिए एक मसौदा विधेयक तैयार करना शामिल था, हालांकि इसे कैबिनेट की मंजूरी नहीं मिली थी।  जबकि मनोहर लाल शर्मा शर्मा और बलवान सिंह एक पूर्व मंत्री हैं। जबकि तारा चंद के खिलाफ अपने आधिकारिक पद के दुरुपयोग के संबंध में वर्षों से कुछ आरोप लगे हैं। खुर के अलावा, दलित नेता को जम्मू संभाग के अखनूर, दोमाना और मरह के आस-पास के विधानसभा क्षेत्रों में समर्थन प्राप्त है, जहां अनुसूचित जातियों की आबादी अधिक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News