मंदिरों के शहर में मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम के साथ समापन हुआ गणेश महोत्सव

punjabkesari.in Wednesday, Sep 06, 2017 - 10:58 AM (IST)

श्रीनगर : विश्व प्रसिद्ध मंदिरों के शहर जम्मू में पिछले कई दिनों से आयोजित किया जा रहा गणेश महोत्सव मंगलवार को मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम के साथ समापन हो गया। इस बार भी समारोह को परेड ग्राऊंड की बजाय श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर गांधी नगर जम्मू में आयोजित किया गया। शोभायात्रा में गणपति बप्पा मोरेया के गगनबेदी जयघोषों के साथ वातावरण पूरी तरह धर्ममय हो गया। मंगलवार को भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति को अखनूर स्थित चिनाब दरिया में गणपति बप्पा मोरेया के जयकारों के बाद दोपहर को विसर्जन कर दिया गया। 

 

इस समारोह का आयोजन हर बार की तरह इस बार भी आचार्य संजय शास्त्री की देख-रेख में किया गया और विसर्जन वाले दिन श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर गांधी नगर जम्मू से एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस मौके पर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट के प्रधान गुलचैन सिंह चाढ़क ने आरती की। इसके बावजूद भी जनता में गणेश महोत्सव के प्रति उत्साह में किसी प्रकार की कमी दिखाई नहीं दी। 

 

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में श्री गणेश महोत्सव मनाने के लिए बनाए गए गणेश पंडालों में खूब रौनक रही। वहीं कई घंटों का सफर तय करने के बाद जब शोभायात्रा अखनूर के दरिया चिनाब के तट पर पहुंची तो समस्त वातावरण गणेशमयी हो गया। वहीं किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा शोभायात्रा मार्ग पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई थी।

 

नगरोटा में कश्मीरी पंडितों ने भी मनाया गणेश महोत्सव
कई दिनों से जारी गणेश महोत्सव का आयोजन टी.आर.टी. कैम्प नगरोटा में रह रहे कश्मीरी पंडितों द्वारा श्रद्धाभाव और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जिसके चलते गणेश महोत्सव के अंतिम दिन मंगलवार को कश्मीरी पंडितों ने श्री गणेश जी की विशाल मूर्ति का विसर्जन सूर्यपुत्री तवी में किया। इस मौके पर काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News