डिवीजन स्तर पर चतुर्थ श्रेणी की भर्तियां रद्द, जम्मू में 280 व कश्मीर में भरे जाने थे 510 पद

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 04:45 PM (IST)

जम्मू(उदय): जम्मू-कश्मीर के विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती किए जाने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर उक्त पदों को सरकार ने वापस ले लिया है। तत्कालीन सरकार ने आदेश जारी कर डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर और डिवीजनल कमिश्नर जम्मू को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए आदेश जारी किए थे। इसके लिए जम्मू संभाग के लिए 280 और कश्मीर संभाग में 510 पदों को भरा जाना था, परन्तु दोनों डिवीजनल कमिश्नर की ओर से 2006 से लेकर अभी तक भर्ती प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया। हालांकि इन भर्तियों को लेकर उम्मीदवारों के टैस्ट तक लिए गए थे।

सरकार ने 2006 के तहत 280 जम्मू एवं 510 कश्मीर संभाग में चतुर्थ श्रेणी भर्तियों को वापस ले लिया है। इन चतुर्थ श्रेणी भर्तियों में जम्मू संभाग के लिए डिवीजनल स्तर की 217 और स्टेट कैडर के 65 पदों के कुल 280 और कश्मीर डिवीजन में डिवीजन कैडर की 394 और स्टेट कैडर की 116 पदों समेत कुल 510 पद दोनों डिवकाम को सौंपे थे, ताकि चतुर्थ श्रेणी भर्ती ओपन प्रतियोगिता के माध्यम से आयोजित की जा सके। हालांकि डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर और डिवीजनल कमिश्नर जम्मू ने अड़चनों को बता इन पदों को वापस लेने के लिए आग्रह किया था। इसके बाद वर्ष 2010 में तत्कालीन सरकार ने इन पदों को भरने के लिए जिला व राज्य स्तरीय कमेटियां भी बनाई थीं।

बाद में वर्ष 2018 में राज्य प्रशासनिक परिषद ने केंद्र सरकार के नियमों का पालन करते हुए ऐसे पदों को साक्षात्कार के बिना भरने का फैसला लिया। इसके साथ ही प्रशासनिक परिषद ने ऐसी भर्तियां करने के लिए बनाई गई कमेटियों को भी तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया। नए आदेश के तहत डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर और डिवीजनल कमिश्नर जम्मू की ओर से शुरू किए गए चयन प्रक्रिया को रद्द कर दिया और इन पदों को संबंधित प्रशासनिक विभागों के पास वापस भेज दिया है ताकि जे एंड के सर्विस सिलैकशन बोर्ड पदों की उपलब्धता बारे पता चल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News