बुरहान वानी की मौजूदगी के बारे में सुरक्षा बलों को नहीं था पता: महबूबा

Thursday, Jul 28, 2016 - 11:28 PM (IST)

श्रीनगर: घाटी में लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास के तहत गुरुवार को जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि सुरक्षा बलों को यह नहीं पता था कि आठ जुलाई को जहां मुठभेड़ हुई, वहां हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर बुरहान वानी भी मौजूद था। 
 
इसके अलावा उन्होंने यह भी संकेत दिया कि अगर सुरक्षा बलों को वानी की मौजूदगी के बारे में पता होता तो स्थिति से और बेहतर ढंग से निपटा जाता। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि यदि सुरक्षा बलों को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में स्थित मकान के भीतर बुरहान की मौजूदगी के बारे में पता होता, तो हालात को एेसा होने से रोकना संभव होता ‘जैसे हालात आज हो गए हैं’।
 
उनका यह बयान नेशनल कांफ्रेंस के प्रांतीय अध्यक्ष नासिर वानी के उस बयान के तत्काल बाद आया जिसमें उन्होंने दावा किया था कि इस पूरे अभियान के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी थी और आठ जुलाई को 22 साल के बुरहान को मारने वाले इस अभियान का नेतृत्व करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया। 
 
महबूबा ने सवाल किया कि कोई हर मुठभेड़ के बारे में कैसे जान सकता है? उन्होंने कहा कि जहां तक मुझे पता है, जैसा कि मैंने पुलिस और थलसेना से सुना, कि उन्हें सिर्फ इतना पता था कि घर के भीतर तीन आतंकवादी मौजूद हैं, लेकिन यह नहीं पता था कि वे कौन हैं।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे लगता है कि यदि उन्हें पता होता, तो हमारे सामने एेसी स्थिति नहीं होती जब राज्य में कुल मिलाकर हालात बेहतर हो रहे थे। महबूबा ने कहा कि पुलिस और खुफिया एजेंसियां कह रही हैं कि उन्हें नहीं पता था कि बुरहान वहां मौजूद था।
Advertising