जम्मू में नहीं एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट, श्रीनगर भेजा गया विस्फोटक

Thursday, Oct 03, 2019 - 01:14 PM (IST)

जम्मू (अंदोत्रा): बिलावर से आई बस से बरामद विस्फोटक का सैंपल पुलिस ने जांच के लिए एफ.एस.एल. (फोरैंसिक साइंस लैब) श्रीनगर भेज दिया है। बताया जा रहा है कि अगले एक सप्ताह में इसकी रिपोर्ट पुलिस को मिल जाएगी। हालांकि, एफ.एस.एल. लैब जम्मू में भी है, पर कहा जा रहा है कि यहां कोई एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट नहीं होने के चलते विस्फोटक को जांच के लिए श्रीनगर लैब भेजना पड़ा है।



गौरतलब है कि बीते 4 साल से अधिक समय पहले जम्मू के बिक्रम चौक स्थित फोरैंसिक साइंस लैब में नियुक्त एफ.एस.एल. एक्सपर्ट सेवानिवृत्त हो गए थे। इसके बाद से जम्मू लैब में कोई भी एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट नहीं है। उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो श्रीनगर लैब में नियुक्त एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट भी कुछ ही महीनों में सेवानिवृत्त होने वाले हैं, पर सरकार की ओर से एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट सहित कई अन्य विभागों के एक्सपर्ट की नियुक्ति के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। गौरतलब है कि तहसील बिलावर के अंतर्गत पडऩे वाली टेढ़ पंचायत हलके में ही करीब 15 दिन पहले भी सुरक्षा एजैंसियों द्वारा भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया था। इसकी जांच के लिए इसका सैंपल भी श्रीनगर एफ.एस.एल. भेजा गया था। पुलिस सूत्रों की मानें तो फिलहाल उस सैंपल की भी पुलिस को रिपोर्ट नहीं मिली है।



बस स्टैंड पुलिस ने आधा दर्जन संदिग्धों से की पूछताछ
बस से विस्फोटक बरामद होने के मामले में बस स्टैंड थाने में विस्फोटक पर्दा एक्ट 4/5 में एफ.आई.आर. दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर दी गई है। बस स्टैंड थाना प्रभारी ने बताया कि इस मामले में कुछ संदिग्धों से पूछताछ की गई है। हालांकि, इस केस में किसी को गिरफ्तार किए जाने संबंधी पूछने पर थाना प्रभारी ने फिलहाल इससे इंकार किया। उनका कहना था कि पुलिस हर स्तर पर जांच कर रही है। वहीं, पुलिस की ओर से जिस महिला और पुरुष का स्कैच जारी किया गया था, उनको गिरफ्तार करने संबंधी पूछने पर थाना प्रभारी का कहना था कि जल्द ही इस केस में कोई ठोस कार्रवाई होगी।

पहले हुई बरामदगी से भी जुड़ सकते हैं तार  
फिंतर इलाके में ही मोहम्मद खलीक नाम के आरोपी के घर के पीछे से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ मिलने के बाद उसी फिंतर इलाके से ही एक महिला और एक व्यक्ति द्वारा एक बस के जरिए करीब 15 किलो विस्फोटक पदार्थ बाड़ी-ब्राह्मणा भेजे जाने के मामलों के आपस में तार जुड़ सकते हैं। गौरतलब है कि मोहम्मद खलीफ को 2 दिन पहले ही जे.आई.सी. लाया गया था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक बीते मंगलवार को बिलावर से आई बस में से बरामद विस्फोटक पदार्थ के मामले में भी खलीक से जे.आई.सी. में पूछताछ की गई।  

rajesh kumar

Advertising