कश्मीर : MLA इंजीनियर रशीद ने पुलिसकर्मी की टोपी को उतारकार दूर फेंका

Monday, Sep 26, 2016 - 05:12 PM (IST)

श्रीनगर : लंगेट से आजाद एमएलए इंजीनियर रशीद को उनके बिगड़े बोल और हरकतों से जाना जाता है। जनमतसंग्रह की मांग को लेकर मार्च निकाल रहे निर्दलीय विधायक इंजी. रशीद को सोमवार को पुलिस ने उनके दर्जनों समर्थकों सहित गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान पुलिसकर्मी के साथ एक विधायक की बदसलूकी का मामला सामने आया है।

रशीद ने रैली का आयोजन संयुक्त राष्ट्र की जनरल कौंसिल के 71वें अधिवेशन में भाग ले रही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व भारतीय कूटनीतिज्ञों का ध्यान कश्मीर में जनमतसंग्रह की तरफ  दिलाने के लिए श्रीनगर के सोनवार इलाके में संयुक्त राष्ट सैन्य पर्यवेक्षक कार्यालय की तरफ  मार्च किया लेकिन पुलिस ने उनकी कोशिश को नाकाम करके उनको गिरफ्तार कर लिया। जम्मू-कश्मीर के निर्दलीय विधायक और अवामी इत्तेहाद पार्टी के चेयरमैन इंजीनियर रशीद ने पुलिसकर्मी की पहले तो टोपी खींच ली। उसके बाद उसे दूर फेंक दिया।


इंजीनियर रशीद अपने समर्थकों के साथ यूएन के पर्यवेक्षकों के दफ्तर ज्ञापन सौंपने गए थे। इस दौरान पुलिस और विधायक रशीद के समर्थकों में झड़प हो गई। जहांए रशीद ने पुलिसकर्मी के साथ बदतमीजी की। कुछ देर बाद पुलिस ने इंजीनियर रशीद को गिरफ्तार कर लिया।
बता दें कि यह पहला मौका नहीं जब निर्दलीय विधायक इंजीनियर रशीद विवादों में रहे हों, इससे पहले भी वह कश्मीर में बीफ खाने को लेकर दिए गए अपने बयानों को लेकर विवादों में रह चुके हैं।


जानकारी के अनुसार कश्मीर मुद्दे के लिए जनमत संग्रह की वकालत करने वाले निर्दलीय विधायक इंजी. रशीद अपने समर्थकों संग आज सुबह ग्रीष्मकालीन राजधानी के पोलो व्यू इलाके में जमा हुए। इस दौरान रशीद के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने ‘है हक हमारा खुद मुख्तारी‘, ‘कश्मीरी मांगे रायशुमारी’ और ‘आजादी के नारे लगाते हुए हाथों में बैनर व तख्तियां उठा रखी थी। इन पर कश्मीर संदर्भ में पारित संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों को लागू करने पर जोर दिया गया था। एक बैनर पर लिखा था थैंक्स नवाज शरीफ  और एक अन्य पर लिखा था ‘सुषमा स्वराज इटस यूअर टर्न’ से यस टू प्ले बी साईट।


इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय की तरफ मार्च से पूर्व अवामी इत्तेहाद पार्टी के कार्यकत्ताओं व अन्य लोगों को संबोधित करते हुए रशीद ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुददा उठाने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि कश्मीरियों से हिंदोस्तान के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु ने खुद मुख्तारी का वादा किया था, हम चाहते हैं कि नई दिल्ली वह वादा पूरा करे।


इंजीनियर रशीद ने कहा कि कश्मीर का मसला कोई नौकरी या पैसे का मसला नहीं है। यह कश्मीरियों के जज्बात, उनके हक का मसला है। उन्होंने कहा कि जब तक कश्मीरियों केा उनका हक नहीं मिलेगाएयहां हालात कभी सामान्य नहीं होंगे। इसके बाद वह अपने समर्थकों संग नारेबाजी करते हुए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की तरफ  बढ़े लेकिन म्युनिसपल पार्क के पास पुलिस ने उन्हें रोक लिया।


इंजी. रशीद व उनके समर्थकों ने जब धक्का-मुक्की करते हुए जबरन आगे बढऩे का प्रयास किया तो पुलिसकर्मियों ने हल्का बल प्रयोग करते हुए निर्दलीय विधायक व उनके दो दर्जन से ज्यादा साथियों केा हिरासत में ले लिया और अन्य को वहां से खदेड़ दिया।


Advertising