सड़कों पर अतिक्रमण, रूट प्लान तैयार करें अधिकारी: महबूबा

Tuesday, Feb 20, 2018 - 09:33 AM (IST)

जम्मू : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने वाहनों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए राज्य में शहरी परिवहन को व्यवस्थित करने के लिए दीर्घकालिक और लघु समाधानों की आवश्यकता पर जोर दिया है। आज यहां एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने दोनों संभागों के मंडलायुक्तों को निर्देश दिए कि वे सड़कों पर अतिक्रमण हटाने, रूट प्लान तैयार करने और वाहनों के उचित प्रबंधन के लिए राज्य में एक आंतरिक विभागीय प्रतिक्रिया का नेतृत्व करें।

उन्होंने जम्मू और श्रीनगर की नगरपालिका से रोड वैंडरों के पंजीकरण को अनिवार्य करने तथा दोनों शहरों में यातायात आवाजाही को सुचारू बनाने के लिए वैंडरों को उचित स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए कहा। परिवहन राज्य मंत्री सुनील शर्मा भी बैठक में मौजूद थे। महबूबा मुफ्ती ने पिछली गर्मियों में केंद्र के साथ विचार करने के बाद संबंधित एजैंसियों से परामर्श करने और जल परिवहन के क्षेत्र में की गई प्रगति का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने शहरों व कस्बों में महत्वपूर्ण स्थानों पर जंक्शन प्रबंधन का प्रस्ताव भी दिया है, ताकि ट्रैफिक जाम की समस्या को समय पर हल किया जा सके।

मुख्यमंत्री को बैठक में पार्किंग स्लॉट, यातायात व्यवस्था पर काम की गति और जम्मू, श्रीनगर व अन्य स्थानों के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ट्रैफिक के दबाव को कम करने के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि राज्य में प्रति वर्ष 1.20 लाख नए वाहन सड़कों पर आते हैं, जिसमें 80 प्रतिशत दोपहिया वाहन शामिल हैं। बहुस्तरीय पार्किंग स्लॉट्स के पूरा होने पर ट्रैफिक अव्यवस्था के लिए उचित उपाय किया जाएगा।

बैठक में सूचित किया गया कि जल परिवहन व्यवस्था में से भी 30 प्रतिशत यातायात सड़क से कम होगा। संबंधित एजैंसियों ने इस संबंध में 10 मार्गों की पहचान की है, जिन्हें फिर से देखा जा रहा है। मुख्य सचिव बी.बी. व्यास, वित्तीय आयुक्त आवास एवं शहरी विकास के.बी. अग्रवाल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव रोहित कंसल, आयुक्त सचिव आर. एंड बी. संजीव वर्मा, मंडलायुक्त जम्मू हेमंत शर्मा, सचिव परिवहन एम. राजू, परिवहन आयुक्त सौगात बिस्वास, आई.जी.पी. यातायात बसंत रथ और अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।
 

Advertising