कश्मीर घाटी में एक और स्कूल में लगी आग

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2016 - 03:59 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले में टप्पा पाटन के सरकारी प्राथमिक स्कूल में आज संदिग्ध परिस्थियों में आग लग गई। घाटी में 3 महीने से जारी अशांत माहौल में अब तक 20 सरकारी शिक्षण संस्थान आग की भेंट चढ़ चुके हैं। 

आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि तड़के सरकारी स्कूल में अचानक आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही दमकल वाहनों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। स्कूल पिछले 3 महीनों से बंद चल रहा है इसलिए आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है, इस घटना में स्कूल की इमारत को आंशिक नुकसान पहुंचा है। अनंतनाग जिले में 8 जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से राज्य में हिंसा की अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 20 सरकारी स्कूलों में आग लगा दी गई। आगजनी में खाक हुए 20 स्कूलों में से 18 स्कूल कश्मीर घाटी के हैं।  

सरकार ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित कराने की घोषणा कर दी है लेकिन 3 महीनों से स्कूलों के बंद रहने के कारण छात्र इसे स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि उनका 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम भी पूरा नहीं हुआ है इसलिए वे परीक्षा देने की हालत में नहीं हैं। हालांकि मुख्यमंत्री महबूबा मुख्ती पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि परीक्षा में उनके लिए काफी सारे अतिरिक्त प्रश्न दिए जाएंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री नईम अख्तर ने घाटी में स्कूलों को जलाए जाने की तीखी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि यह महज स्कूल को जलाने की घटना नहीं हैं बल्कि पूरे समाज का समग्र नुकसान है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में कश्मीर घाटी काफी बुरे दौर से गुजरी है और सबने इसका दंश भोगा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News