श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पैशलिटी अस्पताल के डॉक्टरों ने की 71 वर्षीय रोगी के दोनों घुटनों की सफल सर्जरी

Sunday, May 29, 2022 - 12:38 PM (IST)

जम्मू (राकेश): श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, कटड़ा में आर्थोपेडिक सर्जरी टीम ने जम्मू के 71 वर्षीय रोगी के दोनों घुटनों की सर्जरी कर सामान्य रूप से फिर से चलना संभव बनाया ) है। वरिष्ठ सलाहकार हड्डी रोग डा. विकास ने संबंधित असुविधा और दर्द से बचने के लिए मरीज के दोनों घुटनों का ऑप्रेशन करने का निर्णय लिया।

डा. विकास के अनुसार, यह रोगी 6 वर्षों से अधिक और उससे ब समय से दोनों घुटने के जोड़ों के उन्नत ऑस्टियोआर्थराइटिस ऑप्रेशन में से पीड़ित था, जो समय के साथ आगे बढ़ रहा था। इस और ऑप्रेशन 19 मामले में मरीज पिछले 7-8 महीनों से चल फिर नहीं उसके दोनों पा रही थी। आमतौर पर दोनों घुटने के जोड़ ज्यादातर मामलों में एक ही प्रकार की विकृति विकसित करते हैं, सर्जरी थी, हालांकि इस मामले में, रोगी के एक घुटने में एक प्रकार बुनियादी ढांचे की विकृति थी और दूसरे घुटने में विपरीत विकृति थी, जिसके कारण उसके घुटने बहुत अस्थिर हो गए थे।

डा. विकास में डा. विकास ने कहा कि ऐसे मामलों को संचालित करना बहुत मुश्किल है क्योंकि उन्हें उच्च स्तर की सटीकता की आवश्यकता होती है। उसकी बेटी, जो खुद एक डॉक्टर है (स्त्री रोग विशेषज्ञ) अपनी मां का ऑप्रेशन जम्मू-कश्मीर के बाहर करने की सोच रही थी क्योंकि वह इस मामले की जटिलता को समझती थी और उसने जम्मू-कश्मीर के बाहर एक प्रतिष्ठित अस्पताल में भी परामर्श मांगा था, लेकिन जब उसने अपनी मां के लिए परामर्श मांगा तो डा. विकास ने अपना विचार बदल दिया क और उससे ही ऑप्रेशन करवाने का फैसला किया।

ऑप्रेशन से पहले की सावधानीपूर्वक योजना बनाने स और ऑप्रेशन थिएटर में इसके उचित क्रियान्वयन के बाद, हीं उसके दोनों घुटने के जोड़ों को एक साथ डा. विकास द्वारा बदल दिया गया। हालांकि यह तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण हैं, सर्जरी थी, लेकिन हमारे अस्पताल में विशेषज्ञता और कार बुनियादी ढांचे के कारण, सर्जरी अच्छी तरह से हुई और थी, ऑप्रेशन के बाद की अवधि में मरीज ठीक होने लगी। डा. विकास ने कहा कि मरीज ने कई वर्षों के बाद पहली लित बार बिना दर्द केवॉकर की सहायता से चलना शुरू कर कता दिया। उसे कुछ दिनों में छुट्टी दे दी गई।

rajesh kumar

Advertising