whatsapp call पर डॉक्टरों ने कराई डिलीवरी...6 घंटे की कॉम्प्लिकेशन के बाद महिला ने बच्ची को दिया जन्म

Monday, Feb 13, 2023 - 10:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर में बर्फ से ढके दूर-दराज के क्षेत्र केरन में चिकित्सकों ने एक गर्भवती महिला के प्रसव में ‘व्हाट्सऐप कॉल' (whatsapp call) पर मदद की। बर्फबारी के चलते इस महिला को हेलीकॉप्टर से अस्पताल पहुंचाना मुश्किल था। क्रालपुरा के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मीर मोहम्मद शफी ने कहा, "शुक्रवार की रात, हमें केरन पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में प्रसव पीड़ा से पीड़ित एक मरीज मिली।" उन्होंने बताया कि वह गर्भावस्था के दौरान कई जटिल स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थी।

 

महिला को प्रसूति सुविधाओं वाले अस्पताल ले जाने के लिए एक हेलीकॉप्टर की आवश्यकता थी क्योंकि सर्दियों के दौरान केरन का कुपवाड़ा जिले के शेष हिस्से से सड़क संपर्क कट जाता है। गुरुवार और शुक्रवार को लगातार हुई हिमपात के कारण अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर की व्यवस्था नहीं की, जिसके चलते केरन पीएचसी में चिकित्साकर्मियों को प्रसव में सहायता के लिए वैकल्पिक उपाय तलाशने के लिए मजबूर होना पड़ा।

 

क्रालपुरा उप-जिला अस्पताल में तैनात प्रसूती विशेषज्ञ डॉ. परवेज ने केरन पीएचसी में डॉ. अरशद सोफी और उनके कर्मियों को व्हाट्सऐप कॉल पर बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया के बारे में बताया। डॉ. शफी ने कहा कि महिला ने छह घंटे के बाद एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। वर्तमान में जच्चा-बच्चा दोनों चिकित्सकों की देखरेख में हैं और वे ठीक हैं।

Seema Sharma

Advertising