बम बम भोले के जयकारों से गूंज उठी धर्मनगरी शिवखोड़ी, तीन दिवसीय मेले का हुआ उद्घाटन (Video)

Friday, Feb 21, 2020 - 12:30 PM (IST)

रियासी(करनदीप सिंह): जम्मू-कश्मीर के जिला रियासी के आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी धाम मैं तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया गया है। इस दौरान शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है, भक्तों के मुख से बम बम भोले के जयघोष सुनाई दे रहे हैं। आज तीन दिवसीय मेले की शुरुआत डिविजनल कमिश्नर जम्मू संजीव वर्मा ने रिबन काटकर की। उनके साथ ही डीसी रियासी भी मौजूद रही, पर्यटक विभाग के बड़े अधिकारी भी कार्यक्रम के दौरान शामिल हुए। बताते चलें कि उक्त कार्यक्रम को करवाने के लिए हमेशा स्थानीय लोगों का भी सहयोग रहता है जो कि इस बार भी रहा।



मेले की शुरुआत शिवरात्रि से ठीक 1 दिन पहले की जाती है और लगातार तीन दिन तक यह मेले का आयोजन होता है। मेले की शुरुआत के दिन विभिन्न सांस्कृतिक झांकियां निकाली गई जिनको देखने के लिए स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश-विदेश से शिव भोले के दर्शन करने के लिए आए श्रद्धालुओं ने भी आनंद उठाया।



फिलहाल महाशिवरात्रि के तीन दिवसीय मेले में लाखों के हिसाब से श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इस मौके पर डिविजनल कमिश्नर जम्मू संजीव वर्मा ने कहा कि उक्त धर्म स्थान को पर्यटक की आमद में बढ़ोतरी लाने के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। इस मौके पर विभिन्न विभागीय अधिकारियों द्वारा अपनी-अपनी शिविर लगाकर अपनी स्कीमों के बारे में लोगों को जानकारी दी और जो भी आइटम्स तैयार की गई है उनको भी स्टाल लगाकर प्रस्तुत किया गया।



मेले के अंतिम दिन विशेष दंगल का भी आयोजन किया जाता है जिसे देखने के लिए भी लोग शिवखोड़ी की ओर रुख करते हैं। फिलहाल रनसू शुरू शिवखोड़ी में 3 दिन लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है और श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के लिए प्रशासन सतर्क है। फिलहाल विभिन्न संस्थाओं द्वारा जगह-जगह पर लंगरों का आयोजन किया गया है । उन्हें दिन और रात लंगर की सेवा प्रदान की जा रही है।

rajesh kumar

Advertising