डेंगू का कहर जारी, साम्बा जिला सबसे ज्यादा प्रभावित

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 06:53 PM (IST)

जम्मू(सतीश): बरसात के समाप्त होने के बाद से डेंगू महामारी बन कर कहर ढा रहा है। आंकड़ों के अनुसार अब तक जम्मू संभाग में 370 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि गैर-सरकारी आंकडा कहीं अधिक हैं। हालांकि सबसे प्रभावित क्षेत्र साम्बा जिला है, जिसके बाद जम्मू, कठुआ व राजौरी जिला है।

जम्मू शहर में डेंगू के मामलों में वृद्धि हो रही है जिसके चलते संभाग में डेंगू की दहशत ने स्वास्थ्य विभाग की नींद व लोगों का चैन छीन रखा है। डेंगू एक बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से होती है। इस रोग में तेज बुखार के साथ शरीर पर उबरे चकत्तों से खून रिसता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू के लिए किए जा रहे सभी बचाव व राहत कार्यों के दावों के बावजूद डेंगू रोग नए क्षेत्रों में पांव पसार रहा है।

स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि अगर कोई बीमारी महामारी जैसा रुप लेने को तैयार है तो उसके लिए पहले से जिलों में सभी उचित प्रबंध किए जाएं। शहर के कई क्षेत्रों में अभी तक फॉगिंग व मच्छरनाश्क स्प्रे तक नहीं किया गया है। डेंगू रोग के पॉजीटिव मामलों के निरंतर आने से जब स्वास्थ्य निदेशक डा. रेणु शर्मा व स्टेट मलेरियालॉजिस्ट डा. एल. डी. भगत से संपर्क साधने की कोशिश की तो उन्होंने न तो फोन उठाया और न ही एस.एम.एस. का जवाब दिया, जबकि सभी आंकड़े स्वास्थ्य निदेशक व मलेरियालॉजिस्ट के पास ही होते हैं और उन्हें आगे की क्या कार्रवाई करनी है, सभी का ज्ञान होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News