श्रीगनर में NEET विद्यार्थियों का प्रदर्शन, परीक्षा स्थगित करने की मांग

Sunday, Dec 08, 2019 - 02:27 PM (IST)

श्रीनगर: श्रीनगर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों ने शनिवार को परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में हजारों की संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। उनका कहना है कि अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बंद के कारण बीते 4 महीनों से उनका पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। ऐसे में परीक्षाओं को फरवरी तक स्थगित कर दिया जाए ताकि वह अपना सलेब्स पूरा कर सके। लेकिन संस्थान प्रबंधन ने विद्यार्थियों की मांग को मानने से इंकार कर दिया है। दूसरी ओर विद्यार्थी अपनी मांग को लेकर अड़े हुए हैं।



दरअसल विद्यार्थी बीते एक सप्ताह से परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार को उनकी मांग को लेकर संस्थान के प्रबंधन को शाम 8 बजे तक कमरो में बंद कर दिया था। काफी समझाने के बाद उन्हें बाहर आने दिया। लेकिन विद्यार्थियों में प्रबंधन के व्यापार को लेकर काफी रोष व्याप्त है। विद्यार्थियों का कहना है कि अगस्त से ही कश्मीर के हालात सही नहीं है। इस कारण संस्थान में पढ़ाई भी नहीं हो सकी। कई विद्यार्थी अपने घरों को चले गए थे। प्रशासन ने उन्हें स्वयं यहां से बाहर भेजा था। इस कारण उनकी पढ़ाई नहीं हो पाई। अब जबकि उनका पाठ्यक्रम ही पूरा नहीं हुआ है, ऐसे में वे परीक्षाएं कैसे दें। उन्होंने कहा कि प्रशासन के अड़ियल रवैये के कारण उनका भविष्य दाव पर लग रहा है।



उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी परीक्षा को फरवरी तक स्थगित नहीं किया गया तो वे अपना आंदोलन और तेज कर देंगे। वहीं संस्थान के प्रबंधन ने भी विद्यार्थियों की मांग को मानने से इंकार कर दिया। प्रबंधन का आरोप है कि चंद विद्यार्थी अपने निहित स्वार्थों के लिए अन्य सभी विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इसकी किसी को भी इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे शरारती विद्यार्थियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।



प्रबंधन ने यह भी कहा कि अनुशासनहिनता को सहन नहीं किया जाएगा। सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम में छूट दी है और तैयारी के लिए दस दिन का अतिरिक्त समय दिया है। ऐसे में परीक्षाएं किसी भी हालत में स्थगित नहीं की जाएंगी।

rajesh kumar

Advertising