सेरीकल्चर विभाग में किसानों का प्रदर्शन, बीमा योजना का लाभ देने की मांग

Friday, Nov 01, 2019 - 01:44 PM (IST)

उधमपुर(सौरभ): सेरीकल्चर विभाग के कार्यालय परिसर में कोकून उत्पादकों द्घारा अपनी मांगो को लेकर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारियों ने कोकून के उचित दाम मुहैया कराने एवं हादसे का शिकार होने वाले किसानों को बीमा योजना की लाभ देने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने मांगें ने पूरी होने पर कोकन उत्पादन बंद करने की चेतावनी भी दी।

वीरवार को सैरीकल्चर विभाग में लगी मंडी में कोकून बेचने आए किसानों ने उचित दाम ने मिलने पर विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे लाड़ निवासी किसान खेम राज ने बता कि किसान पूरी मेहनत एवं लगन के साथ कोकून का उत्पादन करते हैं। कोकून की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए किसान और उनका परिवार दिन रात मेहनत में जुटा रहता है परन्तू जब कोकून को किसान मंडी में बेचने आता है तो किसानों को उनके उचित दाम नहीं मिल पाते। जबकि उधमपुर जिले की कोकून राज्य में सबसे बेहतर एवं सबसे अधिक बिक्री के लिए भी जानी जाती है।

उचित मुनाफ ने होने की वजह से किसान और उनके परिवार में कोकून के उत्पादन को लेकर रुची कम हो रही है खासकर उत्पादन के दौरान हादसे का शिकार होने पर किसानों को कोई मुआवजा या बीमा योजना का लाभ नहीं मिलता। किसान कोकून उत्पादन करने मे अगर हादसे की वजह से शारिरिक रुप से असमर्थ हो जाता है तो उसके परिवार को जारी रखने के लिए तैयार नहीं होते। क्योंकि एक तो मंडी में सही दाम न मिलना भी इसकी मुख्य वजह है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि कोकून की गुमवत्ता के आधार पर किसानों को उचित दाम दिए जाए और किसानों को बीमा योजना का लाभ दिया जाए। ताकि अगर कोई अगर कोई किसान हादसे का शिकार होता है तो उसे आर्थिक रुप से मदद मिल सके और उसके परिवार के सदस्य कोकून के उत्पादन को बढ़ावा दे सकें। अगर ऐसा नही किया गया तो राज्य में कोकून बिक्री में सबसे आगे रहने वाला उधमपुर जिले आने वालेसमय में कोकून की पैदावार काफी कम हो सकती है।

rajesh kumar

Advertising