सर्दियों के मौसम में बढ़ सकते हैं सीमा पार से घुसपैठ के प्रयास

Thursday, Aug 24, 2017 - 03:28 PM (IST)

जम्मू : घुसपैठ के प्रयासों में वृद्धि होने की संभावनाएं बढ़ती दिखाई देने लगी हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा प्रबंधों का पुन: नई परिस्थितियों के अनुसार जायजा लेने की आवश्यकता का अनुभव किया जा रहा है। वैसे तो अगस्त/सितम्बर के महीनों में भी घुसपैठ की घटनाओं में वृद्धि होती रही है, क्योंकि सर्दियों का मौसम शुरू होने के कारण कई रास्ते बंद हो जाते हैंं, इसलिए सर्दियों के मौसम में भी उग्रवाद और विघटनकारी फैलाने वालों को पहले एकत्र कर लिया जाता है। 

 

अब की बार घुसपैठ के प्रयासों में वृद्धि होने की संभावना इसलिए भी अधिक दिखाई देती है क्योंकि पाकिस्तान और अधिकृत कश्मीर में प्रशिक्षण ठिकानों में उग्रवादियों की एक बड़ी संख्या एकत्र है, परंतु उग्रवाद के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते दबाव के कारण पाकिस्तान अपनी धरती पर उनकी उपस्थिति के खतरे से खाली नहीं मानता, इसलिए उन्हें कहा जाने लगा है कि मुफ्त की रोटियां फाडऩे की बजाय कश्मीर में जाकर आजादी की लड़ाई में शामिल हो जाओ। कहा जाता है कि उस पार इस समय 3 से 4 हजार उग्रवादी मौजूद हैं।

 

सूचना के अनुसार जम्मू के सीमावर्ती क्षेत्रों में नदी-नालों के रास्तों से इन दिनों घुसपैठ का प्रयास जारी है, जिसके कई कारण हैं क्योंकि बाढ़ के संदेह के कारण सैनिकों द्वारा गश्त जारी रखना कठिन कहा जाता है। 

Advertising