घाटी में अलगाववादियों के खिलाफ ‘क्रेकडाउन’ शुरु

Tuesday, Aug 02, 2016 - 01:22 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में भारत विरोधी और आजादी समर्थक प्रदर्शनों का आयोजन करने से रोकने के लिए पुलिस ने शीर्ष अलगाववादी नेताओं के बाद अब निचले दर्जे के नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरु करते हुए दर्जनों लोगों को हिरासत में ले लिया है।


जहां हुरियत कांफ्रैंस (जी) प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी, हुरियत कांफ्रैंस (एम) प्रमुख मीरवायज उमर फारुक गत 8 जुलाई से बुरहान वानी के मारे जाने के बाद नजरबंद कर दिए गए हैं वहीं जे.के.एल.एफ. प्रमुख यासीन मलिक को गत शनिवार को कोठीबाग पुलिस स्टेशन से सेंट्रल जेल श्रीनगर शिफ्ट कर दिया गया है। मलिक को गत 9 जुलाई को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। इसके अलावा हुरियत (जी) के महासचिव और वरिष्ठ अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह को राजबाग पुलिस स्टेशन में बंद रखा गया है।


हुरियत (जी) के वरिष्ठ नेताओं मोहम्मद अश्रफ सहराई, आगा सैयद हसन, अयाज अकबर और मोहम्मद अल्ताफ शाह सहित कई नेताओं को घरों में नजरबंद कर दिया गया है। सैयद अली शाह गिलानी के निजी सचिव पीर सैफुल्लाह को पुलिस स्टेशन हुमहामा, मेहराज उद्दीन कलवाल को पुलिस स्टेशन नौगाम और सैयद इम्तियाज हैदर को पुलिस स्टेशन बडगाम में बंद रखा गया है।
हुरियत (जी) प्रवक्ता ने कहा कि जहां हुरियत नेतृत्व गत 8 जुलाई से हिरासत में है, अन्य सदस्यों और वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को गत 13 जुलाई से विभिन्न जेलों में बंद कर दिया गया है।


प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि पुलिस ने घाटी के विभिन्न हिस्सों में तहरीक-ए-हुरियत के खिलाफ अभियान शुरु कर दिया गया। अलगाववादी नेतृत्व के बाद प्राधिक्रण ने अब निचले दर्जे के नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ क्रेकडाउन शुरु कर दिया है ताकि उनको शांतिपूर्ण प्रदर्शनों का आयोजन करने से रोका जा सके।


वहीं, हुरियत (एम) से प्रमुख मीरवायज उमर फारुक , प्रवक्ता शाहिद उल इस्लाम, वरिष्ठ नेता जावेद अहमद मीर को नजरबंद रखा गया है। इसके अलावा वरिष्ठ नेता मुख्तार अहमद वाजा को पुलिस स्टेशन शीरबाग में बंद रखा गया है। मीरवायज और जावेद मीर पिछले 23 दिनों से अवैध रुप से घरों में नजरबंद है।


प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि पुलिस ने अवामी एक्शन कमेटी (ए.ए.सी.) कार्यकर्ताओं के खिलाफ भी क्रेकडाउन शुरु कर दिया है और पिछले एक सप्ताह के दौरान घाटी भर में हुरियत (एम) के दर्जनों कार्यकर्ताओँ को गिरफतार किया गया है। इसके अलावा पिछले एक सप्ताह से श्रीनगर के पुराने शहर के विभिन्न हिस्सों से ए.ए.सी. के कई हल्का अध्यक्षों को गिरफतार किया गया है। पुलिस ने हुरियत (एम) कार्यकर्ताओं और सदस्यों के बच्चों को भी उनके आवासों से गिरफतार किया है।
एस.एस.पी. श्रीनगर से उनकी टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो पाया।

 

Advertising