J&K: कोरोना वायरस से ठीक हुई दो बहनें, मां के साथ अस्पताल से मिली छुट्टी

Tuesday, Apr 14, 2020 - 11:09 AM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में कोविड-19 से संक्रमित दो बहनें इलाज के बाद ठीक हो गईं और उन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उनकी ताजा जांच रिपोर्ट में संक्रमण मुक्त होने की पुष्टि हुई थी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया, 'कोविड-19 से संक्रमित पहली दो बच्चियों को श्रीनगर के रैनावारी के जेएलएनएम अस्पताल से उनकी मां के साथ आज छुट्टी दे दी गई। वह संक्रमित नहीं थी लेकिन अपनी बेटियों के साथ रह रही थीं।' 

उन्होंने बताया कि दोनों बच्चियों और उनकी मां के नमूनों की दूसरी बार हुई जांच की रिपोर्ट में संक्रमण नहीं रहने की पुष्टि हुई। इन दोनों बहनों के पिछले महीने संक्रमित होने का पता चला था। उन्हें अपने करीबी रिश्तेदार से यह संक्रमण हुआ था। इन दोनों बहनों में से एक नवजात है। इस बीच, यहां कोविड-19 के एक अस्पताल के प्रभारी और वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि जो मरीज संक्रमण से ठीक हो जाते हैं, वे अन्य सामान्य लोगों की तरह हो जाते हैं।

छाती रोग अस्पताल के प्रमुख डॉ नवीद नजीर शाह ने बताया व्यक्ति के ठीक होने के बाद संक्रमण के फैलने का कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद घर पर पृथकवास की अवधि पूरी करनी चाहिए। उन्होंने बताया श्रीनगर जल्द ही उस चरण में पहुंच जाएगा जिसमें कोरोना वायरस से ठीक हुए मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलने लगेगी। शाह ने बताया कि यह जानना अहम है कि जो लोग इस बीमारी से ठीक हो गए हैं, वे संक्रमण मुक्त हो गए हैं और उन जैसे हो गए हैं जिनमें यह संक्रमण नहीं है। उन्होंन बताया कि इस बीमारी के साथ लगा कलंक बिना वजह का है और समाज में सामान्य जीवन जीने के लिए इसे समाप्त करना महत्वपूर्ण है।

 

rajesh kumar

Advertising