J&K में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 11,400 किलोमीटर सड़कों का निर्माण: अधिकारी

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 07:35 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में वर्ष 2019 में केन्द्र सरकार के ग्रामीण सड़क निर्माण कार्यक्रम के तहत इस साल अब तक करीब 11,400 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के तहत देश में यह सबसे लंबा सड़क नेटवर्क तैयार हुआ है जिसमें 1,838 गांवों और कस्बों को जोड़ा गया है। 

PunjabKesari

ग्रामीण क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ना, सड़क योजना का मुख्य कार्य
अधिकारी ने बताया कि इसमें चालू वित्त वर्ष के दौरान कुल मंजूरी प्राप्त 19,700 किलोमीटर सड़क मार्ग में से राज्य में 1,161 किलोमीटर सड़क मार्ग शामिल है। यह कार्य केन्द्र प्रयोजित प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत किया गया है। केन्द्र सरकार की इस सड़क योजना का मुख्य कार्य ग्रामीण क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ना है। इस कार्यक्रम के तहत परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का काम जम्मू कश्मीर संघ शासित प्रदेश के लोक निर्माण विभाग (सड़क और भवन) द्वारा किया जा रहा है।

88 योजनाओं में 22 पुल और 66 सड़को का निर्माण
एक अधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्रीय सड़क कोष के तहत 88 योजनाओं को पूरा किया जा चुका है इसमें 22 पुल और 66 सड़कों का निर्माण किया गया है। चालू वित्त वर्ष के दौरान इस तरह की 25 योजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। नाबार्ड से वित्तपोषण के बारे में उन्होंने बताया कि 518 कार्यों को मंजूरी दी गई है। इसमें से 147 को पूरा कर लिया गया है और 34 का काम चालू वित्त वर्ष के दौरान पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News