कश्मीर घाटी में ठंड का प्रकोप जारी, श्रीनगर में इस मौसम की सबसे ठंडी रात (Video)

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 11:49 AM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर में बुधवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा और घाटी में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर में इस मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार समूचे कश्मीर और लद्दाख में बुधवार को न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया। हालांकि आसमान साफ रहा। 

PunjabKesari

अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर में इस मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात दर्ज की गई। यहां कल न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। भीषण ठंड के कारण कई स्थानों पर जल आपूर्ति लाइनें जम गईं। अधिकारी ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के स्की रिसोर्ट गुलमर्ग में पिछली रात पारा शून्य से नौ डिग्री सेल्शियस नीचे दर्ज किया गया। इससे पिछली रात पारा शून्य से 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

PunjabKesari

दक्षिणी कश्मीर स्थित पहलगाम रिसोर्ट में रात का तापमान शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। अधिकारी के अनुसार दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित पहलगाम घाटी में सबसे सर्द स्थान रहा। पहलगाम वार्षिक अमरनाथ यात्रा का आधार शिविर है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह कस्बे में तापमान शून्य से 17.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

PunjabKesari

मौसम विभाग ने आगामी सप्ताह के लिए मौसम के सूखे रहने का अनुमान लगाया है। इस समय कश्मीर चिल्ले-कलां की गिरफ्त में है। चिल्ले-कलां ठंड के मौसम में चालीस दिन का वक्त होता है जब भीषण ठंड पड़ती है। इस दौरान बर्फबारी की सबसे ज्यादा संभावना होती है। चिल्ले-कलां 21 दिसंबर को शुरू हुआ और 31 जनवरी को खत्म होगा लेकिन शीतलहर उसके बाद भी जारी रहेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News