जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर जारी, ठंड से राहत की कोई संभावना नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 01:10 PM (IST)

जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा। ठंड से राहत मिलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है क्योंकि तापमान मौसम के औसत से कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले सप्ताह मौसम के पहले हिमपात के बाद भीषण ठंड की चपेट में आए श्रीनगर में दिन के तापमान में कुछ सुधार हुआ जो कि पिछले दिन के 3.4 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 7.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

PunjabKesari

प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि इस मौसम में दिन का तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम है। शहर में रात का तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इस मौसम का औसत 1.2 डिग्री सेल्सियस है। उन्होंने बताया कि जम्मू में अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 3.3 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 0.4 डिग्री अधिक है। 

PunjabKesari

प्रवक्ता ने बताया कि गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में अधिकतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जहां पिछले हफ्ते भारी हिमपात हुआ था। हालांकि, उन्होंने बताया कि पहाड़ी रिसॉर्ट में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा था। इस बीच मौसम वैज्ञानिकों ने 14 से 16 नवंबर के बीच जम्मू-कश्मीर के अधिकांश भागों और लद्दाख के कारगिल क्षेत्र में हल्की से मध्यम बर्फबारी का अनुमान जताया है।

PunjabKesari

राज्य के मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा 13 नवंबर तक दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक से लेकर सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे। 14 से 16 नवंबर की रात तक जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों और लद्दाख के कारगिल जिले में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News