केंद्र सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए उदार होकर दी सहायता राशि

Thursday, Aug 31, 2017 - 11:30 AM (IST)

श्रीनगर: स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री बाली भगत ने टी.आर.सी. सिंथैटिक टर्फ  फुटबॉल स्टेडियम में राज्य स्तरीय मैगा फुटबॉल टूर्नामैंट ‘खेलो सेहत के लिए’ का शुभारंभ किया, जिसमें भारी संख्या में खेल प्रेमियों ने भाग लिया। पहली बार स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग जम्मू-कश्मीर राज्य खेल परिषद तथा जम्मू और कश्मीर फुटबॉल एसोसिएशन के सहयोग से टूर्नामैंट करवा रहा है। इस टूर्नामैंट में राज्य भर के डिग्री कालेजों के छात्र भाग लेंगे। लगभग सभी जिलों में मैचों को नॉकआऊट आधार पर खेला जाएगा। इस कार्यक्रम का सैमीफाइनल और फाइनल श्रीनगर में होगा। उद्घाटन मैच अमर सिंह कालेज और एस.पी. कालेज के बीच खेला गया था। खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के लिए मंत्री ने स्वयं उद्घाटन मैच में भाग लिया। मंत्री ने कहा कि खेल युवाओं के सामंजस्यपूर्ण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सरकार ने राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए उदार होकर सहायता राशि दे रही है। 

 

बाली ने कहा कि यह पहल उभरते खिलाडियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अवसर प्रदान करेगी, जो उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना रास्ता बनाने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि फुटबॉल राज्य में लोकप्रिय खेल है, विशेषकर कश्मीर घाटी में। उम्मीद है कि आने वाले समय में अधिक से अधिक युवा खेल गतिविधियों में भाग लेंगे। 

 

इस मौके पर डा. मुश्ताक अहमद, परियोजना निदेशक जे. एंड के. एड्स कंट्रोल सोसायटी, जो टूर्नामैंट के नोडल ऑफि सर हैं, ने भी सभी का स्वागत किया। टूर्नामैंट की विजेता टीम को 1.50 लाख रुपए के नकद पुरस्कार और ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा रनरअप और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को क्रमश: 1 लाख और 50,000 रुपए दिए जाएंगे। 

Advertising