चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने किया NCC गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 03:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) जनरल अनिल चौहान ने मंगलवार को यहां NCC गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा किया और कहा कि युवाओं में अनुशासन तथा नेतृत्व की भावना पैदा करने में इसका योगदान अनुकरणीय है। यह पहली बार है जब किसी CDS ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि NCC अपने आदर्श वाक्य ‘एकता और अनुशासन' के अनुरूप 17 लाख कैडेट के एक स्वयंसेवी संगठन के रूप में विकसित हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘इस देश के युवाओं में अनुशासन, नेतृत्व और भाईचारे के गुण पैदा करने में इसका योगदान अनुकरणीय है।''

 

सामाजिक जागरूकता गतिविधियों में एनसीसी के योगदान को रेखांकित करते हुए जनरल चौहान ने कहा कि पुनीत सागर अभियान के तहत देश भर के विभिन्न जलाशयों से एनसीसी कैडेट ने 200 टन से अधिक प्लास्टिक कचरा एकत्र किया। उन्होंने कहा कि अभियान में लगभग 13.5 लाख NCC कैडेट ने भाग लिया और लगभग 208 टन प्लास्टिक कचरा एकत्र किया, जिसमें से 167 टन को पुनर्चक्रण के लिए भेजा गया है। सीडीएस ने उल्लेख किया कि NCC कैडेट ने गांधीनगर में आयोजित रक्षा प्रदर्शनी में भाग लिया और सामरिक मिशन के लिए एक यूएवी सहित उन्नत प्रौद्योगिकी प्रोटोटाइप प्रदर्शित किए। उन्होंने विभिन्न खेल आयोजनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कैडेट की सराहना की।

 

उन्होंने कहा, ‘‘यह जानकर बहुत खुशी हुई कि एनसीसी के कई पूर्व कैडेट ने सशस्त्र बलों को करियर के पसंदीदा विकल्प के रूप में चुना है। मुझे यकीन है कि उनके साहस की कहानियां आपको सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए और प्रेरित करेंगी।'' CDS का स्वागत महानिदेशक NCC, लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने किया, जिसके बाद उन्होंने NCC के तीनों अंग-सेना, नौसेना और वायु सेना के कैडेट द्वारा ‘गार्ड ऑफ ऑनर' का जायजा लिया। इसके बाद सैनिक स्कूल, कपूरथला के कैडेट ने बैंड प्रस्तुति दी।

 

सीडीएस ने बाद में सभी 17 एनसीसी निदेशालयों के कैडेट द्वारा विभिन्न सामाजिक जागरूकता विषयों को दर्शाते हुए तैयार किए गए ‘फ्लैग एरिया' का भी निरीक्षण किया। CDS ने हाल में पुनर्निर्मित ‘हॉल ऑफ फेम' का भी दौरा किया। एक बयान में बताया गया कि इस साल राष्ट्रीय राजधानी में एनसीसी के गणतंत्र दिवस शिविर में देशभर से 2,155 कैडेट भाग ले रहे हैं, जिनमें 710 लड़कियां शामिल हैं। इसमें जम्मू कश्मीर के 114 कैडेट और पूर्वोत्तर क्षेत्र के 120 कैडेट शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News