लोकसभा चुनाव: सीटों के लेकर भाजपा ने किया ऐलान, Jammu-Kashmir में 2 उम्मीदवार घोषित

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 08:07 PM (IST)

जम्मू-कश्मीरः लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। इसी बीच यह खबर आ रही है कि जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने लोकसभा चुनावों को लेकर दो उम्मीदवार घोषित किए हैं, जिसमें उधमपुर से डॉ. जितेंद्र सिंह व जम्मू से जुगल किशोर शर्मा का नाम सामने आया है।

195 सीटों पर उम्मीदवार तय 

16 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 195 सीटों के उम्मीदवार तय कर दिए गए हैं। बाकी सीटों पर मंथन चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। अमित शाह गांधीनगर से चुनावी मैदान में होंगे।

भाजपा की पहली सूची में क्या खास 

भाजपा की पहली सूची में 195 नामों का ऐलान किया गया है, जिनमें 34 केंद्रीय व राज्य मंत्रियों का नाम सूची में हैं। 28 महिलाओं को मौका दिया गया है व 47 युवा उम्मीदवार हैं, जिनकी उम्र 50 साल से 27 वर्ष है, जबकि18 प्रत्याशी अनुसूचित वर्ग से व 57 नाम अन्य पिछड़ वर्गों से हैं।

विनोद तावड़े ने बताया कि उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 26, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल से 12, तेलंगाना से नौ, असम से 11, झारखंड से 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की पांच, जम्मू-कश्मीर की दो, उत्तराखंड की तीन और अरुणाचल, गोवा, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार और दमन और दीव की एक-एक सीट पर प्रत्याशी तय किए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः- तूफान के साथ बारिश ने मचाई तबाही, लोगों में मची हाहकार


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Neetu Bala

Recommended News

Related News