J&K: जम्मू में अयोध्या फैसले का स्वागत किया गया, लोगों ने बांटी मिठाइयां

Saturday, Nov 09, 2019 - 06:47 PM (IST)

जम्मू: जम्मू में लोगों ने शनिवार को मिठाइयां बांटकर रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया जबकि सुरक्षाबलों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञा लगा रखी है। अधिकारियों ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के फैसले पर कुछ स्थानों पर पटाखे छोड़े जाने को छोड़कर मंदिरों के इस शहर में संपूर्ण स्थिति कमोबेश शांतिपूर्ण है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

उच्चतम न्यायालय ने शनिवार को अयोध्या में विवादित स्थल पर राममंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया और केंद्र सरकार को सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ जमीन देने का निर्देश दिया। इस नवसृजित केंद्रशासित प्रदेश में आधी रात को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी गई थी। उससे पहले पुलिस महानिदेशक ने उच्चतम न्यायालय के (संभावित) फैसले के मद्देनजर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की थी।

विश्व हिंदू परिषद की जम्मू कश्मीर इकाई के अध्यक्ष लीला करण शर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा हम उच्चतम न्यायालय के इस ऐतिहासिक एवं संतुलित फैसले का स्वागत करते हैं। यह 130 करोड़ नागरिकों की जीत है और मैं आशा करता हूं कि लोग देश की प्रगति एवं विकास के लिए शांति एवं सद्भाव बनाए रखेंगे।

शर्मा इस फैसले पर खुशी मनाने के लिए अपने साथियों के साथ विहिप मुख्यालय पहुंचे और उन्होंने ‘जय श्री राम और भारत माता की जय' के नारों के बीच मिठाइयां बांटी। उन्होंने कहा यह फैसला लाखों कार्यकर्ताओं के प्रति श्रद्धांजलि है जिन्होंने 491 सालों के संघर्ष के दौरान रामजन्मभूमि की मुक्ति के लिए अपनी जान कुर्बान की। इस फैसले ने केंद्र को मस्जिद निर्माण के लिए वैकल्पिक जमीन देने का निर्देश देकर अन्य पक्ष के आग्रह को संतुलित किया है जिसका हम स्वागत करते हैं।

शिवसेना डोगरा फ्रंट के अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने भी यहां एक कार्यक्रम में मिठाइयां बांटी और कहा यह फैसला दोनों पक्षों के लिए जीत वाली स्थिति लेकर आया है। अंजुमन-ए-इमामिया के सचिव प्रो. शुजात अली खान ने प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अगुवाई में उच्चतम न्यायालय की पांच सदस्यीय पीठ द्वारा दिए गए फैसले का स्वागत किया और कहा कि किसी भी गलत निर्णय से पूरा देश आग की चपेट में आ जाता ।

rajesh kumar

Advertising